चीन का आंकड़ों के साथ खिलवाड़, दिखाया भारत का आयात बढ़ा

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 02:38 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना के कारण नए साल में चीन से होने वाले आयात में पिछले साल के मुकाबले कमी रही ही लेकिन अप्रैल के बाद यह गिरावट तेज हो गई। चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने भारत के आयात के आंकड़ों को घुमा-फिराकर पेश किया है। ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि चीन से होने भारत का आयात घटा नहीं बल्कि बढ़ा है, जबकि देश में बायकॉट चीन की मुहिम चलाई जा रही है।

चीन के खिलाफ भारत की ओर से एक के बाद एक सख्त कदम उठते देख चीन बौखला गया है। ये बौखलाहट चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स में साफ देखी जा सकती है। ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि चीन के सामान का बहिष्कार करने की तमाम कोशिशों और बातों के बावजूद भारत ने चीन से आयात और अधिक बढ़ा दिया है यानी कोरोना काल में भी आयात गिरना तो दूर की बात, उल्टा उसमें बढ़ोतरी हुई है। ग्लोबल टाइम्स ने दरअसल आंकड़ों के साथ खेला है।
 
PunjabKesari

आयात-निर्यात के आंकड़ों के अंतर
चीन का कस्टम डेटा दिखाता है कि भारत का चीन से आयात जुलाई महीने में 5.6 अरब डॉलर का हो गया है, जो जून में 4.78 अरब डॉलर था। इससे पहले मई में ये आंकड़ा 3.25 अरब डॉलर था, जबकि अप्रैल में यह 3.22 अरब डॉलर था। चीन का ये आंकड़ा भारत के आयात के आंकड़े से मेल नहीं खा रहा है। भारत की कॉमर्स मिनिस्ट्री ने अभी जुलाई का डेटा नहीं दिया है, लेकिन बाकी की बात करें तो अप्रैल में यह 3.03 अरब डॉलर, मई में 4.66 अरब डॉलर और जून में 3.32 अरब डॉलर था।

PunjabKesari

भारत के वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले साल जुलाई में भारत ने चीन से 6.18 अरब डॉलर का आयात किया था। मई में यह गिरावट थोड़ी कम थी। दरअसल मई के माह में खासतौर से मेडिकल सामानों का काफी आयात हुआ था। 

आधिकारिक रूप से नहीं हो रहा है चीनी सामान का बहिष्कार
चीनी सामान के बहिष्कार की जो बात ग्लोबल टाइम्स ने लिखी है, उस पर ये जानना जरूरी है कि आधिकारिक रूप से चीन के सामान के बहिष्कार की बात नहीं कही जा रही है। कुछ स्वदेशी ग्रुप और जनता ने ऐसा कहा है। सोशल मीडिया पर भी चीन के सामान का बहिष्कार करने की मुहिम चल रही है। अभी के लिए ग्लोबल टाइम्स के आंकड़ों को नजरअंदाज कर के चलें तो चीनी सामान के बहिष्कार का असर आने वाले 6 महीने या साल भर में साफ देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

हाल ही में सरकार ने रंगीन टेलीविजन के आयात पर रोक लगा दी है और कई इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम के आयात पर रोक की तैयारी है। खुदरा व्यापारियों के मुताबिक दुकानों पर आने वाले ग्राहकों को सामान दिखाने के दौरान एक बार यह जरूर बता देते हैं कि यह सामान चीन का है। पिछले दो महीने में दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग के फोन की भारत में होने वाली बिक्री में 10 फीसदी की तेजी इस बात के सबूत है कि लोग चीन के सामान से बचने लगे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News