अफ्रीकी बाजारों में भारत से सस्ता चावल बेच रहा चीन

punjabkesari.in Sunday, Jan 05, 2020 - 12:12 PM (IST)

नई दिल्लीः अफ्रीकी देशों में अब तक भारतीय गैर-बासमती चावल का बोलबाला था लेकिन अब इन देशों में चीन भारत से सस्ता चावल निर्यात कर रहा है जिस कारण भारत से गैर-बासमती चावल के निर्यात में भारी कमी आई है यानी अफ्रीकी बाजारों में भारत के वर्चस्व में अब चीन दखल दे रहा है। 

चीन चावल का बड़ा आयातक देश रहा है लेकिन इस बार गैर-बासमती चावल का बड़े पैमाने पर निर्यात कर रहा है जिसका सीधा असर भारत से होने वाले निर्यात पर पड़ रहा है। चावल निर्यात में भारत सबसे बड़ा देश रहा है लेकिन इस प्रतिस्पर्धा में अब चीन उतर आया है। सूत्रों के अनुसार उद्योग भवन में पॉलिसी बनाने से लेकर चावल निर्यात करने वाली शीर्ष मिलों की निगाहें भी बड़ी सतर्कता से चीन को देख रही हैं, क्योंकि यह अफ्रीकी बाजारों में टनों चावल पहुंचा रहा है जो आम तौर पर भारत का काम होता था।

उत्तराखंड के बड़े चावल निर्यातक लक्ष्य अग्रवाल ने कहा, ‘‘हम (भारत) करीब 400 डॉलर प्रति टन गैर-बासमती चावल निर्यात करते हैं लेकिन चीन इससे काफी कम कीमत पर चावल उपलब्ध करा रहा है।’’ मार्कीट सूत्रों के अनुसार चीन 300 से 320 डॉलर प्रति टन गैर-बासमती चावल का निर्यात कर रहा है।   
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News