आधार कार्ड में पता बदलना अब और भी आसान, बैंक खाता खोलने में भी होगी आसानी

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 10:48 AM (IST)

नई दिल्लीः बैंक में खाता खोलने से लेकर पासपोर्ट बनवाने सहित कई काम में आधार अनिवार्य है। अगर आपके आधार में पता अपने पैतृक स्थान का है और आप कामकाज, नौकरी या पढ़ाई की वजह से कहीं और रहते हैं तो अब आप आधार में आसानी से पता बदल सकते हैं।
PunjabKesari
आसानी से होगा बदलाव
सरकार ने ऐसे प्रवासियों के लिए आधार का पता बदलने की प्रक्रिया सरल कर दी है। अब प्रवासी लोग स्वघोषणा के आधार पर ही इसमें बदलाव करवा सकेंगे। सरकार ने प्रवासियों को बैंक खाता खुलवाने में सहुलियत देने तथा वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। आधार में दर्ज पते में बदलाव लाने के नियमों को सरल बनाने की लंबे समय से मांग की जा रही थी। अब प्रवासियों का मूल पता उनके आधार कार्ड में रहेगा और वह कार्यस्थल का वर्तमान पता इसमें लिखवा सकेंगे। वास्तव में बैंक खाता खुलवाने जैसे काम के लिए बैंक आधार में मौजूदा पता मांगते थे, इस वजह से प्रवासी श्रमिकों और छात्रों को काफी दिक्कत होती थी।
PunjabKesari
इन लोगों को होगा फायदा
आधार में एड्रेस के बारे में लिए गए इस फैसले से प्रवासी कामकाजी लोगों के साथ उन छात्रों को भी लाभ मिलेगा, जो अपने घर से दूर रहते हैं। इन लोगों के पास मौजूद आधार कार्ड पर उनके मूल निवास का पता रहता है, लेकिन अपने उस वर्तमान पते पर बैंक खाता खोलना चाहते हैं, जहां वे रहते हैं। कई ऐसे मामले सामने आये हैं जिनमें लोग केवाईसी के लिए आधार में दर्ज पते से इतर वह पता देना चाहते हैं जो उनके लिए ज्यादा जरूरी होता है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News