‘PMC बैंक में भारी घाटे के कारण उसे पटरी पर लाने में चुनौती, नए प्रशासक की नियुक्ति''

punjabkesari.in Wednesday, Sep 23, 2020 - 12:42 AM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को कहा कि व्यापक स्तर पर घाटा और जमा में कमी जैसी चीजें पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के पुनरूद्धार के रास्ते में बाधा हैं। आरबीआई ने बैंक के लिये एक नया प्रशासक भी नियुक्त किया। रिजर्व बैंक ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व महाप्रबंधक ए के दीक्षित को बैंक का नया प्रशासक नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 23 सितंबर, 2020 से प्रभाव में आएगी। शीर्ष बैंक के अनुसार मौजूदा प्रशासक जे बी भोरिया स्वास्थ्य कारणों से पद से हट गए हैं। 

आरबीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘पीएमसी बैंक के प्रशासक और रिजर्व बैंक, सहकारी बैंक की समस्या के समाधान के लिये विभिन्न विकल्प तलाश रहे हैं। पर बैंक को हुए भारी नुकसान के कारण बैंक की पूरी नेटवर्थ समाप्त हो जाने, जमा राशि का क्षरण जैसे कारणों से उसके पुनरूद्धार के लिये योजना तैयार करने को लेकर गंभीर चुनौतियां हैं।'' 

केंद्रीय बैंक ने कहा कि बैंक भी गैर-निष्पादित परिसंपत्ति से निपटने को लेकर प्रयास कर रहा है। हालंकि कोविड-19 महामारी और कानूनी जटिलताओं के कारण इसमें बाधा उत्पन्न हुई है। विज्ञप्ति के अनुसार जमाकर्ताओं के हितों में पीएमसी बैंक और आरबीआई संबंधित पक्षों के साथ मिलकर बैंक को पटरी पर लाने को लेकर व्यवहारिक और लागू करने योग्य समाधान पर निरंतर काम कर रहा है। उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने कुछ वित्तीय अनियमितताएं पाये जाने के बाद सितंबर 2019 में बैंक के निदेशक मंडल को हटा दिया था और नियामकीय पाबंदियां लगा दीं थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News