प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन ने बताया- कैसे रुकेगी सोने की तस्करी

punjabkesari.in Friday, Dec 11, 2020 - 11:13 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः सोने की तस्करी पर अंकुश लगाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि इसके आयात पर शुल्क को कम किया जाए। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन विवेक देबरॉय ने बृहस्पतिवार को यह कहा। सेंटर फार सिविल सोसायटी द्वारा आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम का संबोधित करते हुए दबरॉय ने कहा कि भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में विनिर्माण क्षेत्र का हिस्सा पिछले 40 साल से ज्यों का त्यों बना हुआ है।

उन्होंने कहा, ‘जहां तक तस्करी का मामला है, अन्य कई बातों के साथ मेरा मानना है कि इसमें सबसे बेहतर प्रतिकारक आयात शुल्क को कम करना हो सकता है। मेरा मानना है कि (सोने पर) आयात शुल्क को कम किया जाना चाहिये।’ देबरॉय ने यह भी कहा कि तस्करी कुछ अन्य कारकों जैसे कि मुद्रा की विनिमय दर में घटबढ़ की वजह से भी होती है। कभी-कभी मादक पदार्थों की तस्करी भी होती है लेकिन व्यापक तौर पर यह ऊंचे आयात शुल्क की वजह से ही होती है।

देबरॉय ने यह भी कहा कि भारत में सोने का कितना स्टॉक है इसके बारे में आंकड़े अधिक विश्वसनीय नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत में ज्यादातर सोना आभूषणों के रूप में है। यह सोने के बिस्कुट अथवा सिक्कों के रूप में नहीं है, इसका अर्थ यही है कि इस मामले में मूल्यांकन का गंभीर मुद्दा है।’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News