केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी! महंगाई भत्ते में हो सकती है बढ़ोतरी

punjabkesari.in Saturday, Jan 30, 2021 - 06:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः महंगाई भत्ता यानी डीए का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों (Central employees) को जल्द ही केंद्र की मोदी सरकार बड़ी खबर देने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि जनवरी महीने में कर्मचारियों के DA और DR में भारी इजाफा किया जाएगा। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA पर पिछले साल रोक लगा दिया था। यह रोक कोरोना और लॉकडाउन के कारण लिया गया था लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक अब होली से पहले मोदी सरकार कर्मचारियों को राहत देने की तैयारी में नजर आ रही है।

जुलाई 2021 के वेतन से मिलेगा बढ़ोतरी का लाभ
वर्तमान में केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA 17 फीसदी है। अगर सरकार DA में बढ़ोतरी करेगी तो यह बढ़ोतरी 4 फीसदी के आसपास हो सकती है। हालांकि 2019 में यह बढ़कर 21 फीसदी हो गया था लेकिन कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया है। चार फीसदी बढ़ोतरी का लाभ करीब 35 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा सभी राज्य के कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को मिलेगा। सूत्रों का कहना है कि जनवरी 2020 से DA फ्रीज है। ऐसे में इस बढ़ोतरी का लाभ जुलाई 2021 के वेतन से मिलेगा।

एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष और सिटिजंस ब्रदरहुड के अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने एक मीडिया संस्थान को बताया कि इस बार भी महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। केंद्र सरकार इसे समय-समय पर बढ़ोतरी करती है। इसका कैलकुलेशन बेसिक पे को आधार मानकर फीसदी में होता है। अभी कर्मचारियों और पेंशनरों को अलग-अलग डीए मिल रहा है। जानकारों के मुताबिक बढ़ोतरी का लाभ पूरी तरह टैक्‍सेबल होता है यानि आपको जितनी रकम महंगाई भत्‍ते के नाम पर मिलती है, वह टैक्‍सेबल है। तिवारी के मुताबिक जून 2021 तक बढ़ोतरी का लाभ बढ़कर 30 से 32 फीसदी भी हो सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News