केंद्र ने दिल्ली मेट्रो से कहा, कर्ज चुकाने के मामले में दिल्ली सरकार की मदद लें

punjabkesari.in Saturday, Aug 08, 2020 - 10:39 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) से कहा है कि वह विभिन्न परियोजनाओं के लिये जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जिका) से लिये गये कम ब्याज दर वाले कर्ज को चुकाने के लिये दिल्ली सरकार से मदद मांगे। डीएमआरसी ने जिका से कुल 35,198 करोड़ रुपये के ऋण लिये हैं।

डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा हमें हाल ही में मंत्रालय से इस तरह का एक संदेश मिला है। उसी पर विचार और कार्रवाई की जा रही है। उनसे केंद्रीय आवास व शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा सभी मेट्रो को बाहरी एजेंसियों से लिये गये कर्ज की किस्ते चुकाने में संबंधित राज्य सरकारों की मदद लेने का निर्देश देने संबंधी खबरों के बारे में पूछा गया था।

दिल्ली मेट्रो को जिका ने 1.2 प्रतिशत से 2.3 प्रतिशत तक की दर पर कर्ज दिये हैं। इन्हें 30 साल में चुकाया जाना है। डीएमआरसी ने अभी तक 3,337 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है और अब उसके ऊपर जिका का 31,861 करोड़ रुपये बकाया है।

कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के उपाय के मद्देनजर 22 मार्च से दिल्ली मेट्रो का संचालन बंद है। पिछले कुछ महीनों में सेवाओं के बंद होने से दिल्ली मेट्रो को लगभग 1,300 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है। सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि डीएमआरसी ने ऋण के मुद्दे पर अभी तक दिल्ली सरकार से संपर्क नहीं किया है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News