सीईए ने कहा- क्रूड का दाम 110 डॉलर के ऊपर रहा तो इसका बोझ आम लोगों को भी सहना होगा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2022 - 11:44 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 10 रुपए से ज्‍यादा की बढ़ोतरी के बाद कंपनियों ने अपने हाथ फिलहाल रोक लिए हैं। उपभोक्‍ताओं को मिली इस राहत के बीच मुख्‍य आर्थिक सलाहकार (CEA) के बयान ने चिंताएं फिर बढ़ा दी हैं। CEA वी अनंत नागेश्‍वरन ने कहा कि अगर ग्‍लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम 110 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर जाते हैं तो इसका बोझ सरकार, तेल विपणन कंपनियों और उपभोक्‍ताओं को मिलकर उठाना होगा। अभी घरेलू बाजार में तेल की कीमतें इसलिए ज्‍यादा हैं क्‍योंकि विभिन्‍न कारणों से ग्‍लोबल मार्केट में सप्‍लाई पर असर पड़ा है और कंपनियां भी बाहर से महंगा तेल मंगा रही हैं।

किसी एक के बस की बात नहीं
नागेश्‍वरन ने कहा कि ग्‍लोबल सप्‍लाई पर संकट की वजह से ये स्थितियां पैदा हुई हैं और इस महंगाई को झेलना किसी एक के बस की बात नहीं है। इसीलिए मैं कह रहा हूं कि अगर क्रूड के दाम 110 डॉलर के ऊपर बने रहे तो इसका बोझ सरकार के साथ तेल कंपनियों और आम लोगों को भी सहना होगा। सरकार भी अपनी तरफ से राहत देने की पूरी कोशिश करेगी और जिसमें टैक्‍स कटौती जैसे कदम भी शामिल हैं।

सरकार दूसरी जगह दे रही राहत
मुख्‍य आर्थिक सलाहकार ने कहा कि पेट्रोल-डीजल पर सरकार की ओर से लिया जाने वाला टैक्‍स दूसरी राहत योजनाओं में इस्‍तेमाल हो रहा है। सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना का दायरा बढ़ाया है, ताकि देश के गरीबों-मजदूरों को मुफ्त राशन की सुविधा कुछ और समय तक दी जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News