ATM से कैश निकालने की सीमा 5000 रुपए हो सकती है तय!

punjabkesari.in Tuesday, Jun 23, 2020 - 12:40 PM (IST)

नई दिल्लीः आरबीआई की एक समिति ने ATM से कैश निकालने की लिमिट 5000 रुपए निर्धारित करने और ATM चार्ज में बढ़त करने की सिफारिश की है। RBI द्वारा पिछले साल ATM इंटरचेंज फी स्ट्रक्चर की समीक्षा के लिए गठित की गई कमेटी ने अपनी सिफारिशी RBI रिपोर्ट सौंप दी है। लेकिन इस बात की जानकारी नहीं है कि RBI ने इस रिपोर्ट को स्वीकार किया है कि नहीं।

एक रिपोर्ट के मुताबित RBI की एक समिति ने पूरे देश में ATM के जरिए होने वाले सभी ट्रांजैक्शनों पर inter-change charges बढ़ाने की सिफारिश की है। इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कमेटी ने प्रति ट्रांजैक्शन की लिमिट 5,000 रुपए तय करने और इससे ज्यादा की निकासी करने पर शुल्क लगाने के पक्ष में है। 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों के लिए इस समिति ने चार्ज में 24 फीसदी तक की बढ़त की सिफारिश की है।

इस रिपोर्ट में सिगंल ब्रांच ट्रांजेक्शन और सिंगल एटीएम ट्रांजेक्शन की लागत की भी तुलना की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है। कोरोना वायरस के चलते प्रति कस्टमर एटीएम ट्रांजेक्शनों में ब्रांच ट्रांजेक्शन की तुलना में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इसको देखते हुए सिगंल ब्रांच ट्रांजेक्शन और सिंगल एटीएम ट्रांजेक्शन की लागत की तुलना उचित नहीं होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News