केनरा बैंक, करुड़ वैश्य ने ऋण दरें बढ़ाईं, बढ़ेगी ईएमआई

punjabkesari.in Monday, Jun 06, 2022 - 05:50 PM (IST)

नई दिल्लीः केनरा बैंक और करुड़ वैश्य बैंक ने सोमवार को कहा कि उन्होंने अपनी ऋण दरों में संशोधन किया है, जिसके चलते इनसे जुड़े कर्ज की मासिक किस्त (ईएमआई) में बढ़ोतरी होगी। सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने एक साल की अवधि वाली कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 0.05 प्रतिशत बढ़ाकर 7.40 प्रतिशत कर दिया है। 

बैंक ने छह महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर दर भी 7.30 फीसदी से बढ़ाकर 7.35 फीसदी कर दी है। केनरा बैंक ने शेयर बाजार को बताया कि नई दरें सात जून से प्रभावी हैं। ज्यादातर ऋण एक साल की अवधि वाले एमसीएलआर से जुड़े होते हैं। इस बीच, निजी क्षेत्र के करुड़ वैश्य बैंक ने शेयर बाजार को बताया कि उसने बेंचमार्क प्रधान ऋण दर (बीपीएलआर) को 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 13.75 प्रतिशत और आधार दर को भी 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 8.75 प्रतिशत कर दिया है। बीपीएलआर, एमसीएलआर व्यवस्था से पहले उधार देने का पुराना मानक है। 

दरों में बढ़ोतरी रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के नतीजे आने से कुछ दिन पहले हुई है। अनुमान है कि आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए बुधवार को दरें बढ़ा सकती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News