कैग की रिपोर्ट में खुलासाः मोदी सरकार की उज्ज्वला योजना में हो रहा फ्रॉड, पुरुषों को भी मिला फायदा

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 02:56 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्‍शन दिया जाता है। सरकार के दावों के मुताबिक देश के 8 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिल चुका है। हालांकि अब नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने इस योजना को लेकर सवाल खड़े किए हैं।
PunjabKesari
योजना का हो रहा दुरुपयोग
कैग की रिपोर्ट के मुताबिक उज्ज्वला योजना का व्यापक दुरुपयोग हो रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जरूरतमंदों की बजाए इस योजना का लाभ उन लोगों को मिल रहा, जिन्‍हें जरूरत नहीं है। कैग ने कहा है कि एलपीजी गैस के निरंतर उपयोग को प्रोत्साहित करना एक बड़ी चुनौती है क्योंकि लाभार्थियों की वार्षिक औसत रिफिल खपत में गिरावट आई है। बीते साल रिपोर्ट के मुताबिक योजना के तहत जिन 1.93 करोड़ उपभोक्ताओं को कनेक्शन दिया गया था, उनमें से एक उपभोक्ता सालाना 3.66 एलपीजी ही रिफिल करवाता है।
PunjabKesari
नाबालिगों को भी मिल रहे कनेक्‍शन
कैग की रिपोर्ट के मुताबिक सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी की वजह से 18 साल से कम उम्र के लोगों को 80 हजार कनेक्शन जारी करने की अनुमति दी गई है।  इसी तरह 8.59 लाख कनेक्शन उन लाभार्थियों को जारी किए गए थे जो जनगणना 2011 के आंकड़ों के अनुसार नाबालिग थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि योजना के तहत आने वाले 13.96 लाख उपभोक्ता एक महीने में 3 से 41 तक एलपीजी सिलेंडर रिफिल करा रहे हैं। वहीं इंडेन और एचपीसीएल के आंकड़ों के मुताबिक 3.44 लाख ऐसे उपभोक्ताओं का मामला भी सामने आया है जहां पर एक दिन में 2 से 20 एलपीजी सिलेंडर रिफिल भरवाए जा रहे हैं, जबकि इनका कनेक्शन एक सिलेंडर वाला है।
PunjabKesari
पुरुषों को भी जारी किए सिलेंडर
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बड़ी संख्या में घरेलू सिलेंडर का कमर्शियल इस्तेमाल हो रहा है। इसके मुताबिक 1.98 लाख उपभोक्ता साल में 12 से ज्यादा सिलेंडर रिफिल करा रहे हैं और ये जांच का विषय है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन जारी किया जाता है। लेकिन कैग की रिपोर्ट कहती है कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) सॉफ्टवेयर में इनपुट सत्यापन जांच की कमी के कारण पुरुषों के 1.88 लाख कनेक्शन जारी किए गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News