मंत्रिमंडल ने ECGC के IPO को दी मंजूरी, सरकार डालेगी 4,400 करोड़ रुपए की पूंजी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 29, 2021 - 05:03 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्र की निर्यात ऋण गारंटी निगम (ईसीजीसी) में 4,400 करोड़ रुपए की पूंजी डालने और आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के जरिए इसे शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराने की मंजूरी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार 2021-22 से पांच साल में ईसीजीसी में 4,400 करोड़ रुपए पूंजी डालेगी। उन्होंने यह भी कहा कि 500 करोड़ रुपए तत्काल डाले जाएंगे। कंपनी अगले साल सूचीबद्ध हो सकती है। 

59 लाख नए रोजगार पैदा हो सकेंगे
सरकार का कहना है कि ECGC को पूंजी दिए जाने से निर्यातकों और उनको फाइनेंस देने वाले बैंकों को बहुत सपोर्ट मिलेगा। इससे 59 लाख नए रोजगार पैदा होंगे, जिनमें से 2.6 लाख रोजगार के मौके फॉर्मल सेक्टर में बनेंगे।

ECGC के NEIA ट्रस्ट को 1,650 करोड़
पीयूष गोयल ने यह भी कहा कि चालू वित्त वर्ष में 21 सितंबर, 2021 तक निर्यात 185 अरब डॉलर का था। मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय निर्यात बीमा खाता (एनईआईए) योजना जारी रखने और पांच साल में सहायता अनुदान के रूप में 1,650 करोड़ रुपए लगाए जाने को भी मंजूरी दी। एनईआईए में पूंजी डालने से उन बाजारों में परियोजना निर्यात की क्षमता के उपयोग में मदद मिलेगी, जहां ध्यान दिया जा रहा है। 

ईसीजीसी का गठन वाणिज्यिक और राजनीतिक कारणों से विदेशी खरीदारों द्वारा भुगतान नहीं होने की स्थिति में निर्यातकों को कर्ज बीमा सेवाएं प्रदान करके निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किया गया था। यह कर्ज लेने वाले निर्यातकों के मामले में जोखिम से बचाव को लेकर बैंकों को भी बीमा प्रदान करती है। ईसीजीसी में पूंजी डाले जाने से कंपनी निर्यात उन्मुख उद्योग खासकर श्रम गहन क्षेत्रों में अपना दायरा बढ़ा सकेगी। देश में निर्यात ऋण बीमा बाजार में 85 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ ईसीजीसी सबसे आगे है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News