साल 2039 तक जर्मनी-जापान को पीछे छोड़ भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 04:37 PM (IST)

नई दिल्लीः साल 2039 तक बढ़ते कंज्मपशन और इन्वेस्मेंट में के साथ भारत जीडीपी के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। यह जानकारी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दी गई है। भारत दुनियाभर के निवेशकों के लिए उसी तरह का अवसर पैदा कर सकता है जैसा चीन ने बूम से पहले किया था। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम है लेकिन जीडीपी की तेज विकास में कुछ बाधाएं भी हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की तुलना में भारत में जीडीपी ग्रोथ की राह में बाधाएं अधिक हैं। वर्तमान में देश की अर्थव्यवस्था का आकार 2900 अरब डॉलर पर है। मोदी सरकार ने साल 2024 तक भारत को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। साल 2039 तक भारत की जीडीपी का आंकड़ा दस हजार अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा और तब भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है।

ये चीजें इस ग्रोथ की राह में हैं बाधक
इस तरक्की की राह में हालांकि ऑटोमेशन, डिजीटाईजेशन, जलवायु परिवर्तन, संरक्षणवाद और लोकप्रियता के लिए किए जाने वाले काम बाधक बन सकते हैं। ब्लूमबर्ग ने न्यू इकनॉमी ड्राइवर्स एंड डिसरपर्टस इंडेक्स नाम की एक रिपोर्ट में यह बात कही है।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि नई अर्थव्यवस्था में बाधक तत्व की संख्या बहुत ज्यादा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कम आमदनी वाली अर्थव्यवस्था अब अधिक आमदनी वाली अर्थव्यवस्था के करीब पहुंचने की रफ्तार बढ़ा रही हैं। देशों की अर्थव्यवस्था की राह में कई बाधाएं आ सकती हैं और जो देश इस प्रक्रिया को शुरू करने में देर करेंगे उन्हें इसका खमियाजा उठाना पड़ सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News