आज से जूते-चप्पल और नई गाड़ी खरीदना हुआ महंगा, ATM से कैश निकालने का नियम भी बदला

punjabkesari.in Saturday, Jan 01, 2022 - 10:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः नए साल के मौके पर कई बदलाव हुए जिसमें से कुछ बदलाव सीधे तौर पर आम आदमी की जेब पर असर डालेंगे। 1 जनवरी 2022 से ATM से पैसा निकालना और फुटवियर खरीदना महंगा हो गया है।इसके अलावा आज से 15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। आइए हम आपको 1 जनवरी 2022 से हुए कुछ बदलावों के बारे में जानकारी देते हैं।

ATM से पैसे निकालना अब महंगा
देश के ग्राहकों के लिए ATM से ट्रांजैक्शन करना अब महंगा हो गया है। RBI ने एटीएम से फ्री ट्रांजैक्शन के बाद कैश निकासी पर लगने वाले चार्ज को बढ़ाने की मंजूरी दी थी। बैंक 1 जनवरी 2022 से पहले तक ग्राहकों से 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन का चार्ज वसूल कर रहे थे। RBI के मुताबिक, बैंक अब फ्री ट्रांजैक्शन के बाद अपने ग्राहकों से हर ट्रांजैक्शन पर 20 की जगह 21 रुपए चार्ज ले सकेंगे। बैंक एटीएम को लेकर ये नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो गए। ग्राहकों को पहले से अधिक चार्ज का भुगतान करना होगा। ATM से हर महीने सिर्फ 5 मुफ्त ट्रांजैक्शन ही होंगे, मेट्रो शहर में दूसरे बैंक के ATM से 3 फ्री ट्रांजैक्शन हो सकेंगे। 

PunjabKesari

कई कंपनियों की कार हुई महंगी
नए साल पर लोग शौक से गाड़ी खरीदते हैं लेकिन इस बार ग्राहकों को गाड़ी खरीदना महंगा पड़ेगा। देश की कई ऑटो कंपनियां कारों के अलग-अलग मॉडलों के दामों में इजाफा करने जा रही है। मारुति सुजुकी, फॉक्सवैगन और वोल्वो की गाड़ियां 1 जनवरी 2022 से महंगी हो गई हैं। टाटा मोटर्स 1 जनवरी 2022 से कॉमर्शियल गाड़ियों की कीमतों में 2.5% का इजाफा की है। टोयोटा और होंडा भी अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ाने जा रही है।

ऑनलाइन ऑटो रिक्शा बुकिंग पर 5% GST
ऑनलाइन के जरिए ऑटो रिक्शा बुकिंग पर 5 फीसदी GST देना होगा। ओला, उबर जैसे ऐप बेस्ड कैब सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म के जरिए ऑटो रिक्शा बुक करना अब महंगा हो जाएगा, जिसका असर सीधे तौर पर ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा। हालांकि ऑटो रिक्शा में ऑफलाइन तरीके से दी जाने वाली यात्री परिवहन सेवाओं पर छूट जारी रहेगी।

PunjabKesari

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता
आज गैस कंपनियों ने 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की है। IOCL के मुताबिक 1 जनवरी 2022 को दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 102 घटकर 1998.5 रुपए हो गई है। जहां चेन्नई में अब 19 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर के लिए 2131 रुपए तो वही मुंबई में 1948.50 रुपए देय होंगे।

जूते और चप्पल महंगे
जूते और चप्पल पर अब 5 फीसदी के बदले अब 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। जूतों के साथ-साथ कपड़ों पर भी जीएसटी बढ़ाने की योजना थी लेकिन जीएसटी काउंसिल ने इस बढ़ोतरी को फिलहाल टाल दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस पर फैसला लिया गया। 

PunjabKesari

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने बढ़ाया चार्ज
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) के खाताधारकों को एक तय सीमा से ज्यादा कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा। बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने 4 बार कैश निकासी फ्री होगी। इसके बाद हर निकासी पर 0.50% चार्ज देना होगा, जो कम से कम 25 रुपए होगा। हालांकि बेसिक सेविंग्स अकाउंट में पैसे जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के लिए करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन
देश में 3 जनवरी से 15 से 18 साल तक के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए आज से कोविन ऐप या पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। 10वीं का ID कार्ड भी रजिस्ट्रेशन के लिए आइडेंटिटी प्रूफ माना जाएगा। अ

अमेजन प्राइम पर देख पाएंगे लाइव क्रिकेट मैच
अमेजन के OTT प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर अब लाइव क्रिकेट मैच भी देख सकेंगे। अमेजन प्राइम वीडियो आज यानी 1 जनवरी से न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज के साथ लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग प्ले में एंट्री कर रहा है।

बैंक लॉकर्स को लेकर नियम में बदलाव
बैंक लॉकर्स को लेकर भी आज से नए नियम लागू हो गए हैं। धोखाधड़ी या चोरी की वजह से लॉकर की सामग्री के नुकसान के लिए बैंक जिम्मेदार होंगे। इन हालातों में बैंक को ग्राहक को लॉकर के सालाना किराए का 100 गुना राशि देना होगा। वहीं RBI के मुताबिक प्राकृतिक आपदाओं के कारण अगर लॉकर को नुकसान पहुंचता है तो बैंक इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News