Budget 2021: पेट्रोल-डीजल पर लगा तगड़ा सेस, जानिए आप पर क्‍या होगा असर

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 04:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार ने इस बजट में इनकम टैक्‍स की स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं किया है लेकिन कृषि पर सेस लगाया जाएगा। बजट में एग्री इंफ्रा डेवलपमेंट सेस लगाया गया है। इसके साथ ही पेट्रोल पर 2.5 रुपए प्रति लीटर कृषि सेस और डीजल पर 4 रुपए प्रति लीटर कृषि सेस लगाया गया है। हालांकि इससे आपकी जेब पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सरकार ने साफ किया है कि सेस लगाने से पेट्रोल और डीजल की दामों में बढ़ोतरी नहीं होगी।

सोमवार को ये रही कीमत
आम बजट से पहले पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को लगातार 5वें दिन स्थिरता बनी रही। उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें भी बीते दो हफ्ते से सीमित दायरे में रही हैं। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव बीते दो सप्ताह के दौरान उंचे में 56.64 डॉलर से नीचे 54.48 डॉलर प्रति बैरल के दायरे में रहा है। इस महीने जनवरी के दौरान दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में 2.50 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है और पेट्रोल का भाव सर्वाधिक ऊंचे स्तर पर है।

उज्ज्वला योजना में एक करोड़ और लाभार्थी होंगे शामिल
सरकार ने सोमवार को कहा कि मुफ्त रसोई गैस एलपीजी योजना (उज्ज्वला) का विस्तार किया जाएगा तथा एक करोड़ और लाभार्थियों को इसके दायरे में लाया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण ने सोमवार को इसकी घोषणा की। वित्त मंत्री ने 2021-22 के लिए आम बजट पेश करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान ईंधन की अबाधित आपूर्ति जारी रखी गई। उन्होंने कहा कि घरों में पाइप के जरिए गैस पहुंचाने और वाहनों को सीएनजी मुहैया कराने के सिटी गैस वितरण नेटवर्क का विस्तार कर 100 और जिलों को इसके दायरे में लाया जाएगा। उन्होंने गैस आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सामान्य वहन क्षमता के नियमन की खातिर परिवहन प्रणाली आपरेटर (टीएसओ) की भी घोषणा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News