BSNL के मोबाइल नेटवर्क में 53% इक्विपमेंट चीनी कंपनियों की, राज्यसभा में सरकार ने दी जानकारी

punjabkesari.in Friday, Sep 18, 2020 - 01:30 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार ने यह स्वीकार किया है कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के मोबाइल नेटवर्क में करीब 53 फीसदी इक्विपमेंट दो चीनी कंपनियों जेटीई और हुवावे से है। इस मामले में निजी कंपनियों की स्थिति बेहतर है क्योंकि वे कई देश से ऐसे उपकरण मंगाती हैं। बीएसएनएल के मोबाइल नेटवर्क में करीब 44 फीसदी इक्विपमेंट (उपकरण और अन्य साजोसामान) चीन की कंपनी ZTE से और 9 फीसदी इक्विपमेंट हुवावे से है।

यह भी पढ़ें- आज से बदले SBI ATM से कैश निकालने के नियम, OTP के बिना नहीं निकलेगा पैसा

संचार राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने गुरुवार को राज्यसभा में यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि चीनी टेलीकॉम गियर मेकर्स कंपनियों उपकरणों के बारे में सरकार के पास डेटा नहीं है। धोत्रे ने राज्यसभा में बताया, 'BSNL के मोबाइल नेटवर्क का 44.4 फीसदी हिस्सा ZTE से और 9 फीसदी हिस्सा हुवावे से है। इसी तरह महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) के मोबाइल नेटवर्क में 10 फीसदी हिस्सा चीनी कंपनियों से आए इक्विपमेंट का है।

यह भी पढ़ें- भारत के प्याज निर्यात पर रोक, नेपाल-बांग्लादेश के निकले आंसू

निजी कंपनियों का ये हाल 
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक आंकड़ों के आधार पर उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो इन्फोकॉम अपनी सेवाओं के लिए जेटीई और हुवावे का कोई भी इक्विपमेंट इस्तेमाल नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि टेलीकॉम कंपनियां अपनी कारोबारी जरूरतों के हिसाब से टेलीकॉम इक्विपमेंट खरीदती हैं और ऐसी कंपनियों को लाइसेंस में दिए गए सुरक्षा प्रावधानों का पालन करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- दो बार नियम तोड़ने पर दुबई ने 15 दिनों के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों पर लगाई रोक

दूसरी निजी कंपनियों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि वोडाफोन आइडिया लिमिटेड अपने नेटवर्क में कई वेंडर से खरीदे गए इक्विपमेंट का इस्तेमाल करती है और हमेशा सुरक्षा संबंधी मानकों का पालन करती रही है। इसी तरह भारती एयरटेल भारत, अमेरिका, यूरोप, चीन जैसे कई देशों की कंपनियों के इक्विपमेंट का इस्तेमाल करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News