सेंसेक्स 456 अंक लुढ़का, निफ्टी 18,300 अंक से नीचे आया

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 04:33 PM (IST)

मुंबईः निवेशकों की मुनाफावसूली से बीएसई सेंसेक्स बुधवार को 456 अंक टूटकर बंद हुआ। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस और आईसीआईआईसी बैंक के शेयरों में में गिरावट के साथ बाजार नुकसान में रहा। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 456.09 अंक यानी 0.74 प्रतिशत की गिरावट के साथ 61,259.96 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 152.15 अंक यानी 0.83 प्रतिशत टूटकर 18,266.60 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में टाइटन करीब तीन प्रतिशत की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में रहा। इसके अलावा एचयूएल, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, एलएंडटी और पावरग्रिड प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में भारती एयरटेल, एसबीआई, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस और एक्सिस बैंक शामिल हैं। एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, ‘‘जिन शेयरों में गिरावट आई है, वह युक्तिसंगत है। क्योंकि मूल्य काफी चढ़ गया था।'' उन्होंने कहा कि लगभग सभी खंडवार सूचकांक नुकसान में रहें।

हालांकि, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में तेजी रही। निवेशक इस खंड में निवेश करते दिखें। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की लाभ में रहे, जबकि चीन के शंघाई कम्पोजिट और दक्षिण कोरिया के कॉस्पी में गिरावट रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.82 प्रतिशत की गिरावट के साथ 84.38 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News