ओमीक्रॉन से सहमा बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी हुआ धड़ाम

punjabkesari.in Monday, Dec 20, 2021 - 03:37 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बीएसई सेंसेक्स सोमवार को 1,190 अंक का गोता लगाकर बंद हुआ। दुनिया के विभिन्न देशों में कोरोना वायरस के नए स्वरुप ओमीक्रॉन के मामले बढ़ने के अलावा उसके संभावित असर को लेकर फैली चिंता के बीच निवेशकों की चौतरफा बिकवाली से बाजार नीचे आया। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 1,189.73 अंक यानी 2.90 प्रतिशत टूटकर 55,822.01 अंक पर बंद हुआ। 

PunjabKesari

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 371 अंक यानी 2.18 प्रतिशत का गोता लगाकर 16,614.20 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में पांच प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ टाटा स्टील सर्वाधिक नुकसान में रही। इसके अलावा एसबीआई, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक और एनटीपीसी में भी गिरावट रही। दूसरी तरफ एचयूएल और डा. रेड्डीज लाभ में रहने वाले शेयरों में शामिल हैं। 

PunjabKesari

गिरावट के मुख्य कारण
विशेषज्ञों के अनुसार कोविड-19 के नए मामलों में तेजी आने, विदेशी संस्थागत निवेशकों की सतत बिकवाली और विकसित अर्थव्यवस्थाओं में वृद्धि की रफ्तार मंद पड़ने से दुनिया के प्रमुख बाजारों में गिरावट रही। एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी भारी नुकसान में रहें। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मार्केट ब्रेंट क्रूड 3.51 प्रतिशत लुढ़क कर 70.94 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। 

PunjabKesari

बाजार 494 अंक नीचे खुला था
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स आज 494 अंक टूटकर 56,517 पर खुला था। हालांकि इसने पहले ही मिनट में 56,104 का निचला स्तर भी बना लिया। सेंसेक्स के 30 शेयर्स में केवल सनफार्मा ही बढ़त में हैं। बाकी इसके 29 शेयर्स में भारी गिरावट है। टाटा स्टील और SBI 4-4% से ज्यादा गिरे, जबकि HDFC बैंक, इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अल्ट्राटेक, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, एयरटेल, टेक महिंद्रा जैसे शेयर 3-3% से ज्यादा टूटे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News