चार महीने के बाद सेंसेक्स 60,000 के ऊपर, निफ्टी भी 17,900 के पार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 05:11 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय शेयर बाजार लगातार चौथे दिन हरे निशान पर बंद हुए। दिलचस्प बात यह रही ही छह अप्रैल 2022 के बाद पहली बार सेंसेक्स 60,000 के लेवल के ऊपर बंद हुआ। इस दौरान बैकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, एफएमसीजी, आईटी और फार्मा कंपनियों के शेयरों में खरीदारी होने से बाजार को मजबूती मिली। 

बुधवार को सेंसेक्स 418 अंक चढ़कर 60,260.13 अंकों पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी 119 अंक बढ़कर 17,944.25 के लेवल पर क्लोज हुआ। बाजार में बजाज फिनसर्व के शेयरों में छह फीसदी का उछाल देखा गया जबकि एमएंडएम के शेयरों में एक फीसदी की कीमजोरी आई।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू शेयर बाजार में तेजी प्रमुख कारण विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार लिवाली है। पश्चिमी बाजारों के मुद्रास्फीति से प्रभावित होने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है, जिससे विदेशी निवेशकों का भारत को लेकर रुख बदला है।'' उन्होंने कहा, ‘‘जिंसों और कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से भी विदेशी निवेशकों का भरोसा बढ़ा है।'' 

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, जापान का निक्की तथा हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहा। वहीं, यूरोप के प्रमुख बाजारों में कारोबार में सुस्ती का रुख रहा। अमेरिकी शेयर बाजार मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुआ। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 92.22 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) भारतीय पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने मंगलवार को 1,376.84 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर खरीदे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News