ब्रेड-बिस्किट और मैदे से बनी चीजें जल्द होंगी सस्ती, ये रहे कारण​​​​​​​

punjabkesari.in Friday, Jul 31, 2020 - 01:35 PM (IST)

नई दिल्ली: बिस्किट, ब्रेड और मेदे से बनी अन्य चीजें जल्दी ही सस्ती होने वाली हैं। बीते एक महीने में गेहूं के दामों में भारी गिरावट देखने को मिली है। दिल्ली में गेहूं एमएसपी से काफी नीचे 1870 से 1875 रूपए प्रति क्विंटल बिक रहा है। कीमतों में गिरावट की बड़ी वजह मांग में कमी और रिकॉर्ड प्रोडक्शन बताया जा रहा है। वहीं कोरोना वायरस के बीच लोगों को अब लोगों की थोड़ी राहत मिली है, क्योंकि गेंहूं की कीमत कम होने से आम आदमी की रोटी सस्ती होगी।

PunjabKesari
सरकार ने इस वर्ष गेंहू का 925 प्रति क्विंटल एमएसपी रखा है। बीते एक महीने में रेट में 125 से 150 रुपए तक की गिरावट आंकी गई थी। गेहू 1.5 रुपए तो आटा 2 रुपए सस्ता हुआ है। इस साल गेंहू का 106.21 मिलियन टन उत्पादन होगा जोकि पिछले साल से करीब 3 लाख टन अधिक है। लॉकडाउन के कारण होटल और बेकरी और मिलों से मांग में भारी कमी आई है जिसकी वजह से खपत कम हुई है।

खरीफ मूल्य में बढौतरी
वहीं बता दें कि सरकार आम आदमी को राशन में गेहू मुहैया करवा रही है। एफसीआई ने इस साल 40 लाख मिलियन टन का अधिग्रहण किया है। कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की सलाह को मानते हुए केंद्र सरकार ने खरीफ की 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढौतरी कर दी है। 

PunjabKesari

कहां कितनी होगी खरीद
पंजाब में करीब 1.4 करोड़ टन गेहूं खरीदे जाने का अनुमान है। इसी तरह हरियाणा में 75 लाख टन, उत्तर प्रदेश में 55 लाख टन और मध्य प्रदेश में 1 करोड़ टन गेहूं खरीद की योजना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News