अमेरिका, कनाडा से आने के लिए सीधे एयरलाइन की वेबसाइट से होगी बुकिंग

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 09:55 PM (IST)

नई दिल्लीः ‘वंदे भारत मिशन' के तहत अमेरिका और कनाडा से स्वदेश लौटने के इच्छुक भारतीय अब स्थानीय दूतावास या उच्चायोग की सूची में नाम आने का इंतजार किए बिना सीधे एयर इंडिया की वेबसाइट से टिकट बुक करा सकेंगे। यह व्यवस्था 11 जून से शुरू की जाएगी जिसके लिए बुकिंग सोमवार को शुरू होगी। अमेरिका और कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों के साथ ही ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) काडर्धारकों के लिए भी यह यह सुविधा दी गई है। 
PunjabKesari
मिशन के तहत उड़ानों का परिचालन करने वाली सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया ने आज बताया कि 11 जून और उसके बाद की उड़ानों के लिए बुकिंग आठ जून को भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगी। ‘पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर यात्रियों को सीधे वेबसाइट से बुकिंग कराने की सुविधा दी गयी है। इसके लिए व्यक्ति का स्थानीय उच्चायोग कार्यालय पंजीकृत होना अनिवार्य है। अभी सिफर् अमेरिका और कनाडा में रह रहे भारतीयों को यह सुविधा दी गई है। 
PunjabKesari
विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए छह मई से शुरू किये गये ‘वंदे भारत मिशन' के पहले दो चरणों में सिर्फ वहीं लोग टिकट बुक करा सकते थे जिनका चयन प्राथमिकता के आधार पर उस देश में स्थित भारतीय दूतावास या उच्चायोग द्वारा किया जाता था। प्राथमिकता सूची में नाम आने के बाद यात्री को दूतावास की तरफ से इसकी सूचना मिलती थी और टिकट की बुकिंग के लिए एयरलांइस उनसे संपर्क करता था। मिशन का तीसरा चरण 10 जून से शुरू हो रहा है जिसके तहत धीरे-धीरे प्राथमिकता सूची की व्यवस्था समाप्त करने की योजना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News