स्पेस जा रहे जेफ बेजोस ने नीलाम की बगल वाली सीट, इस शख्स ने दिए 205 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Sunday, Jun 13, 2021 - 06:26 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया के सबसे अमीर अरबपति और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस अपनी कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' की अगले महीने संचालित होने वाली पहली स्पेस फ्लाइट में सवार होंगे। जेफ की बगल वाली सीट के लिए बोली लगाई गई है। इसमें अमेरिकी कंपनी ब्लू ओरिजिन की पहली स्पेस यात्रा के दौरान जेफ बेजोस के साथ सफर करने वाला शख्स चुन लिया गया है। अंतरिक्ष की यात्रा के लिए इस शख्स ने 28 मिलियन डॉलर यानी करीब 205 करोड़ रुपए का भुगतान किया है। हालांकि, अभी तक इस शख्स के नाम का खुलासा नहीं हुआ है।

ब्लू ऑरिजन ने ट्वीट कर कहा कि ये पैसा 'ब्लू ऑरिजन फाउंडेशन' को जाएगा। कंपनी ने बताया कि इस शख्स की पहचान आने वाले दिनों में सार्वजनिक की जाएगी। कंपनी के मुताबिक, स्पेस फ्लाइट में अपनी सीट हासिल करने के लिए लगी बोली में 140 से ज्यादा देशों के लोगों ने दिलचस्पी ली।

20 जुलाई को अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा न्यू शेफर्ड अंतरिक्षयान
हाल ही में इंस्टाग्राम पर बेजोस ने कहा कि वह, उनके भाई और जारी एक नीलामी के विजेता ब्लू ओरिजिन के 'न्यू शेफर्ड' अंतरिक्षयान पर सवार होंगे जो 20 जुलाई को उड़ान भरने वाला है। इस यात्रा में टेक्सास से अंतरिक्ष की संक्षिप्त यात्रा की जाएगी। 20 जुलाई को अपोलो-11 के चांद पर पहुंचने की वर्षगांठ भी मनाई जाती है।

बेजोस ने फरवरी की शुरुआत में कहा था कि वह अन्य कार्यों को अधिक समय देने और अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अमेजन के सीईओ के पद को छोड़ना चाहते हैं। बेजोस ने इंस्टाग्राम पर कहा, ''धरती को अंतरिक्ष से देखना, आपको बदल देता है, इस ग्रह से आपके रिश्ते को बदल देता है। मैं इस उड़ान में सवार होना चाहता हूं क्योंकि यह एक ऐसी चीज है, जिसे मैं हमेशा से ही अपने जीवन में करना चाहता था। यह एक रोमांच है, यह मेरे लिए बेहद अहम है।'' न्यू शेफर्ड यान में सीट के लिए नीलामी की बोली शनिवार को समाप्त हुई। विजेता बोली की कीमत करीब 28 लाख डॉलर रही जिसमें 143 देशों के 6,000 से अधिक प्रतिभागी शामिल रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News