64,000 डॉलर के करीब पहुंची Bitcoin की कीमत, अमेरिका में ETF लॉन्च होने का असर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 11:32 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका में पहला बिटकॉइन फ्यूचर्स बेस्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) लॉन्च होने के बाद बिटकॉइन का प्राइस 3 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 63,901 डॉलर पर पहुंच गया। यह अभी तक के अपने हाई लेवल की ओर बढ़ रहा है। हाल के दिनों में बिटकॉइन फ्यूचर्स ETF के शुरू होने की अटकलों से इसमें तेजी आई है।

मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से दुनिया की इस सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी का प्राइस जुलाई के अंत में लो लेवल से लगभग दोगुना हो गया है। बिटकॉइन ने इस वर्ष अप्रैल में लगभग 65,000 डॉलर का रिकॉर्ड हाई बनाया छुआ था। इस वर्ष अभी तक इसमें 121 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई है।

दूसरी क्रिप्टोकरेंसीज का हाल
दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether का प्राइस 2 प्रतिशत से अधिक तेजी के साथ 3,857 डॉलर पर था। कार्डानो का प्राइस लगभग 2 प्रतिशत गिरकर 2.10 डॉलर पर आ गया। शिबा इनु, बाइनेंस कॉइन, सोलाना और लाइटकॉइन जैसे अन्य डिजिटल टोकन में तेजी आई है।

अमेरिका के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने कहा है कि बिटकॉइन फ्यूचर्स बेस्ड ETF में वोलैटिलिटी हो सकती है। हालांकि, प्रोशेयर्स ETF एक ऐसे फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट से लिंक्ड है जिसे कमोडिटीज फ्यूचर्स एक्सचेंज ट्रेडिंग कमीशन रेगुलेट करता है। अन्य एसेट मैनेजमेंट कंपनियां भी इसी तरह के फंड लॉन्च कर सकती हैं। इनमें Valkyrie Investments और VanEck शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News