बायोकॉन बायोलॉजिक्स 3.33 अरब डॉलर में वियाट्रिस के बायोसिमिलर कारोबार का अधिग्रहण करेगी

punjabkesari.in Monday, Feb 28, 2022 - 11:42 AM (IST)

नई दिल्लीः जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बायोकॉन ने सोमवार को कहा कि उसकी सहायक कंपनी बायोकॉन बायोलॉजिक्स ने 3.335 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग 24,990 करोड़ रुपए) में वियाट्रिस इंक के बायोसिमिलर कारोबार का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौता किया है। बायोकॉन लिमिटेड ने एक बयान में कहा कि बायोकॉन बायोलॉजिक्स ने पूरी तरह से एकीकृत वैश्विक बायोसिमिलर उद्यम बनाने के लिए वियाट्रिस इंक के साथ एक बाध्यकारी समझौता किया है, जिसके तहत उसके बायोसिमिलर कारोबार का अधिग्रहण किया जाएगा। 

बयान के मुताबिक समझौते के तहत वियाट्रिस को 3.335 अरब अमेरिकी डॉ़लर तक मिलेंगे, जिसमें 2.335 अरब अमेरिकी डॉलर तक नकद और शेष बायोकॉन बायोलॉजिक्स लिमिटेड में अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय तरजीही शेयरों (सीसीपीएस) के रूप में मिलेंगे। दोनों कंपनियों के निदेशक मंडल ने इस लेनदेन को मंजूरी दे दी है और सौदा मौजूदा साल की दूसरी छमाही में पूरा होने की उम्मीद है।

बयान में आगे कहा गया कि अधिग्रहण से बायोकॉन बायोलॉजिक्स को एक व्यापक पोर्टफोलियो बनाने में मदद मिलेगी, जिसमें वाणिज्यिक इंसुलिन, ऑन्कोलॉजी और इम्यूनोलॉजी बायोसिमिलर की वर्तमान श्रृंखला के साथ ही कई अन्य बायोसिमिलर संपत्तियां शामिल हैं। 

बायोकॉन बायोलॉजिक्स की कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार-शॉ ने कहा कि वियाट्रिस के साथ दीर्घकालिक वैश्विक साझेदारी से कंपनी बायोसिमिलर उद्योग के लिए नए मानक स्थापित कर सकेगी। उन्होंने कहा कि इस साझेदारी में सभी हितधारकों का लाभ है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News