बिल गेट्स का दावाः जानें कब आ सकती है कोरोना की वैक्सीन?

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 05:38 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने कहा कि हमें 9 महीने में कोरोना वायरस की वैक्सीन मिल सकती है। गौरतलब है कि बिल गेट्स का बिल और मिलिंडा फाउंडेशन कोरोना के खिलाफ लड़ाई में महत्तवपूर्ण योगदान कर रहा है। एक ब्लॉग पोस्ट में अमेरिका के टॉप संक्रामक रोग अधिकारी का हवाला देते हुए बिल गेट्स ने कहा है कि डॉ. एंथनी फॉसी के मुताबिक कोरोना वायरस के वैक्सीन के विकास में 18 महीने का समय लगेगा। मैं उनसे सहमत हूं, हालांकि यह समय कम से कम 9 महीने और ज्यादा से ज्यादा 2 साल भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें- नारायण मूर्ति ने किया आगाह, कहा- लंबा चला लॉकडाउन तो कोरोना नहीं बल्कि भूख से मरने लगेंगे लोग

इस पोस्ट में बिल गेट्स ने आगे कहा कि अगर यह वैक्सीन बनने में 18 महीने का समय लगता है तो भी यह अपने में वैज्ञानियों के लिए एक रिकॉर्ड होगा। उन्होंने आगे कहा कि COVID-19 के लिए वर्तमान में बनाई जा रही है 115 में से 10 वैक्सीन को लेकर काफी उम्मीदें हैं।

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच उपभोक्ताओं को राहत, सस्ता हुआ LPG सिलेंडर 

उन्होंने आगे कहा कि मैं इस बात को लेकर बहुत उत्साहित हूं कि कुछ शोधकर्ता आरएनए और डीएनए वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैं। यह अभी बहुत मुश्किल नजर आ रहा है लेकिन उम्मीद की कुछ किरणें भी दिख रही हैं।

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन का असरः ठप पड़ा मारुति का कारोबार, अप्रैल में नहीं बिकी एक भी कार

गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना आउटब्रेक के दौरान बिल गेट्स की बात को ध्यान से सुना जा रहा है। इसके पहले उन्होंने पूरे अमेरिका में शटडाउन की मांग की थी और कहा था कि अमेरिका में इस महामारी के चलते होने वाली मौतों की संख्या प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप के अनुमान की तुलना में काफी कम होगी। बता दें कि प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में कोरोना से 1 लाख से लेकर 2 लाख 40 हजार तक मौतें होने की आशंका व्यक्त की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News