बिल गेट्स बने अमेरिका के ‘सबसे बड़े किसान’, खरीदी 2.42 करोड़ एकड़ खेती की जमीन

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2021 - 05:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और दुनिया के सबसे चैथे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स ने बहुत बड़े पैमाने पर खेती की जमीन खरीदी है। बिल गेट्स ने अमेरिका के अलग-अलग 18 राज्यों में कुल 2 लाख 42 हजार एकड़ खेती की जमीन खरीद ली है। डेली मेल की रिपोर्ट्स के मुताबिक वे इस जमीन पर स्मार्ट सिटी बनाएंगे। बिल ने खेती की जमीन के अलावा भी अच्छी खासी जमीन खरीद रखी है। इस प्रकार से उनकी 2,68,984 एकड़ जमीन के मालिक बन चुके हैं।

यह भी पढ़ें- अब चलती ट्रेन में यात्रियों को फिर से मिलेगा मनपसंद खाना, रेलवे ने शुरू की यह सुविधा

इन राज्यों में बिल गेट्स ने खरीदी जमीनें
रिपोर्ट्स के अनुसार  बिल गेट्स ने एरिजोना में स्थित जमीन पर स्मार्ट सिटी बसाने की योजना बनाई है। बिल गेट्स 65 साल के हो चुके हैं और उन्होंने अमेरिका के कुल राज्यों में जमीनें खरीद रखी हैं। बिल ने अर्कंसस में 48 हजार एकड़ और एरिजोना में 25 हजार एकड़ खेती की जमीन खरीदी है। उन्होंने वर्ष 2018 में वाशिंगटन में 16 हजार एकड़ जमीन की खरीदी थी। वाशिंगटन में खरीदी गई जमीन में से 14.5 हजार एकड़ जमीन हाॅर्स हैवेन हिल्स में खरीदी गई थी। इस जमीन के एवज में उन्हें करीब 1251 करोड़ रुपए चुकाने पड़े थे। यह वर्ष 2018 में खरीदी गई सबसे ज्यादा महंगी जमीन थी।

यह भी पढ़ें- रिलायंस-फ्यूचर रिटेल डील: अमेजन ने सेबी से की सौदे की समीक्षा स्थगित करने की मांग

बिल गेट्स ने नहीं बताया कि वह इस जमीन का क्या करेंगे?
बिल गेट्स ने इतने बड़े पैमाने पर खेती की जमीन खरीदने को लेकर अभी तक यह नहीं बताया है कि वे इसका क्या करेंगे? कास्केड इंवेस्टमेंट कंपनी ने भी बिल गेट्स द्वारा जमीन की बड़े पैमाने पर खरीद को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी है। हालांकि, यह कहा कि कंपनी सस्टेनबेल फार्मिंग को काफी मदद करती है।

यह भी पढ़ें- दिसंबर 2020 में व्यापार घाटा 25 महीने की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा, निर्यात भी बढ़ा

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने वर्ष 2008 में यह ऐलान किया था कि वे अफ्रीका और दुनिया के अन्य विकासशील क्षेत्रों के छोटे किसानों को फसल का उत्पादन बढ़ाने और उनकी आमदनी में इजाफा करने में मदद करेंगे। वे वहां के किसानों की मदद के लिए 2238 करोड़ रुपए की सहायता दे रहे हैं। फाउंडेशन इस मदद का उद्देश्य छोटे किसानों को भूख और गरीबी से बाहर लाने का है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News