Amazon के साथ कारोबार करने वालों के लिए बड़ी खबर, अब हिंदी में कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 02:44 PM (IST)

नई दिल्लीः दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अपने लाखों सूक्ष्म, छोटे और मझोले उद्यमों (MSME) से जुड़े विक्रेताओं, स्थानीय दुकानदारों और रिटेलर्स को राहत देते हुए रजिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट की सेवाओं को हिंदी में लॉन्च कर दिया है।

गुरुवार को अमेजन इंडिया के एमएसएमई एंपावरमेंट एंड सेलर एक्सपीरियंस प्रमुख प्रणव भसीन ने यह जानकारी दी। अब विक्रेता अमेजन डॉट इन मार्केट प्लेस पर हिंदी में रजिस्टर कर हिंदी में भी अपना ऑनलाइन बिजनेस कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि 2025 तक एक करोड़ दुकानदारों, निर्यातकों और डिलीवरी पार्टनर्स को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने का लक्ष्य है। वर्तमान में अमेजन के मार्केट प्लेस पर 6 लाख से ज्यादा विक्रेता अपना कारोबार कर रहे हैं। इनमें से अधिकतर टियर-2 और टियर-3 शहरों से हैं।

इन शहरों के दुकानदारों ने हिंदी को चुना
अमेजन इंडिया में वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर काम कर रहे गोपाल पिल्लई ने कहा है कि कंपनी सदैव इस सिद्धांत के साथ काम करती है कि हर सेलर को देश और दुनिया के ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंच मिलनी चाहिए।

हिंदी में रजिस्ट्रेशन और बहीखाता बनाने की सुविधा देना इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है। कंपनी कारोबार के विस्तार में स्थानीय भाषाओं को प्रोत्साहन देने पर काम कर रही है। कंपनी के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़, झारखंड, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश के टियर 1, 2 और 3 शहरों के 100 अमेजन विक्रेताओं ने छह महीने के परीक्षण चरण के दौरान अपने खातों का प्रबंधन करने के लिए हिंदी को अपनाया है।

जो अमेजन विक्रेता अपनी पसंदीदा भाषा बदलना चाहते हैं, वह इसे अमेजन सेलर वेबसाइट और विक्रेता मोबाइल ऐप दोनों पर कुछ आसान चरणों में बदल सकते हैं।

इसे विक्रेता के मोबाइल ऐप और सेलर वेबसाइट पर सेटिंग्स मैन्यू से हर पेज पर, टॉप पर दाईं तरफ मौजूद भाषा ड्रॉप-डाउन ऑप्शन से बदला जा सकता है। एक बार भाषा बदलने के बाद विक्रेता हिंदी के सभी पेजों और काम की गतिविधियों को देख सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News