PNB ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! आपके ATM कार्ड को लेकर बैंक ने किया बड़ा ऐलान

punjabkesari.in Sunday, Sep 27, 2020 - 03:36 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के सभी बैंक अपने ग्राहकों को एक अकाउंट पर एक ही एटीएम-डेबिट कार्ड उपलब्‍ध कराते हैं। इसे दूसरे शब्‍दों में समझें तो एक डेबिट कार्ड से एक ही बैंक अकाउंट लिंक होता है। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने इस व्‍यवस्‍था को पूरी तरह से बदलने वाला फैसला लिया है। पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट पर ग्राहकों के लिए 'एडऑन कार्ड' और 'एडऑन अकाउंट' नाम से दो सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई है। इन सुविधाओं के तहत ग्राहक एक डेबिट कार्ड से तीन अलग-अलग बैंक अकाउंट लिंक करा सकते हैं। वहीं, एक बैंक अकाउंट पर तीन डेबिट कार्ड भी ले सकते हैं।

पीएनबी के मुताबिक, ग्राहकों की सुविधा को ध्‍यान में रखकर शुरू की गई एडऑन कार्ड फैसिलिटी के तहत एक बैंक अकाउंट पर तीन डेबिट कार्ड ले सकते हैं। वहीं, एडऑन अकाउंट फैसिलिटी के तहत एक डेबिट कार्ड से तीन अकाउंट लिंक कराए जा सकते हैं। एड ऑन कार्ड फैसिलिटी के तहत ग्राहक अपने बैंक अकाउंट पर अपने लिए जारी होने वाले डेबिट कार्ड के अलावा परिवार के सदस्यों के लिए 2 एडऑन कार्ड ले सकता है। इसमें केवल माता-पिता, ​पति/पत्नी या बच्चों को शामिल किया जाएगा। इन सभी कार्ड की मदद से मेन अकाउंट से निकासी की जा सकेगी।

एक डेबिट कार्ड से तीन बैंक अकाउंट लिंक कराने की सुविधा सीमित है। इस सुविधा के तहत कार्ड जारी किए जाने के समय ही एक कार्ड पर तीन बैंक अकाउंट्स लिंक कराए जा सकते हैं। इनमें से एक मेन अकाउंट होगा और दो अन्य अकाउंट होंगे। पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट के मुता‍बिक, इन तीनों अकाउंट्स में से किसी से भी एक डेबिट कार्ड के जरिए ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। हालांकि, ये सुविधा सिर्फ पीएनबी के एटीएम पर ही उपलब्‍ध होगी। किसी दूसरे बैंक का एटीएम इस्‍तेमाल करने पर मेन अकाउंट से ही ट्रांजेक्‍शन होगी। वहीं, बैंक अकाउंट्स पीएनबी की किसी भी सीबीएस ब्रांच के हो सकते हैं लेकिन तीनों अकाउंट एक ही व्‍यक्ति के नाम पर होने चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News