बिटकॉइन की कीमत में फिर बड़ी गिरावट, जानिए कितनी रह गई कीमत

punjabkesari.in Saturday, Jun 26, 2021 - 01:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में भारी गिरावट आई है। क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में 8 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई है। यह 8.47 फीसदी गिरकर 31,240.14 डॉलर पर पहुंच गई है। इसके साथ अन्य करेंसीज भी  गिरी है। जबकि हफ्ते भर में इनमें 30% तक की गिरावट आई है।

क्रिप्टो करेंसी कीमतों में एक हफ्ते से भारी गिरावट है। पिछले शुक्रवार को भी इसी तरह की गिरावट आई थी। इथरियम की कीमत में 6.83 फीसदी की गिरावट आई है और यह 1,830 डॉलर पर पहुंच गई है। बिनांस कॉइन की कीमत में 5.05 फीसदी, कार्डानो की कीमत में 5.49 फीसदी, डॉगकॉइन की कीमत में 7.78 फीसदी की गिरावट शुक्रवार की रात दर्ज की गई है। इसी तरह पोलकाडाट की कीमत 7.20 फीसदी, यूनिस्वैप की कीमत 9 फीसदी और लाइट कॉइन की कीमत में 4.85 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

हफ्ते भर में 9% तक गिरी कीमत
हफ्ते की बात करें तो बिटकॉइन की कीमत 9% तक गिरी है। इथरियम हफ्ते भर में 18% टूटी है तो बिनांस कॉइन की कीमत में 15% की गिरावट दर्ज की गई है। इसी तरह कार्डानो की कीमत हफ्ते भर में 11%, डाग कॉइन की कीमत 15%, पोलकाडाट की कीमत 31%, यूनिस्वैप की कीमत 22% और लाइट कॉइन की कीमत में 20% तक की गिरावट आई है। बिटकॉइन की कीमत इसी हफ्ते में एक बार 27 हजार डॉलर तक पहुंच गई थी। अप्रैल में यह 65 हजार डॉलर पर थी, तब से अब तक इसकी कीमत आधा गिर चुकी है।

चीन के रेगुलेटर के बयान से गिरा भाव
दरअसल चीन के रेगुलेटर ने बिटकॉइन माइनिंग को लेकर स्क्रुटनी की बात कही है। यही कारण है कि टॉप 10 डिजिटल मनी की कीमतों में आज जमकर कमी आई है। बिटकॉइन सबसे लोकप्रिय डिजिटल करेंसी है। क्रिप्टोकरेंसी चीन में बड़ा बिजनेस है। पूरी दुनिया के बिटकॉइन प्रोडक्शन में आधा हिस्सा चीन का है। चीन द्वारा क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग पर लगाम लगाने की योजना तेजी में है। चीन के दक्षिणी इलाके सिचुआन में क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग प्रोजेक्ट को बंद करने का ऑर्डर दे दिया गया है। यह चीन का सबसे बड़ा माइनिंग सेंटर है।
  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News