छोटे कर्ज से परेशान लोगों को बड़ा तोहफा, लोन माफ करेगी मोदी सरकार

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2019 - 11:25 AM (IST)

नई दिल्लीः छोटे कर्ज के तले दबे लोगों को मोदी सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है। इंसोल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (आईबीसी) के तहत इन लोगों को नए सिरे से शुरुआत करने का अवसर प्रदान करने के लिए सरकार इनके कर्ज माफ कर सकती है। इसको लेकर योजना तैयार हो रही है।
PunjabKesari
माइक्रो फाइनेंस इंडस्ट्री से हो रही है बातचीत
कारपोरेट मामलों के सचिव इंजेती श्रीनिवास ने कहा कि आर्थिक रूप से गरीब वर्ग के लोगों को कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए लोन माफी की योजना बनाई जा रही है। इसके स्वरूप को लेकर माइक्रो फाइनेंस इंडस्ट्री से बातचीत चल रही है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि यह कर्ज माफी व्यक्तिगत दिवालियापन से जुड़े मामलों में दी जाएगी जोकि आर्थिक रूप से गरीब लोगों को सबसे ज्यादा व्यथित करती है।
PunjabKesari
5 साल में एक बार होगा कर्ज माफ
उन्होंने कहा, ‘यदि आपने एक बार नई शुरुआत का लाभ उठा लिया तो आपको पांच साल के लिए इसका लाभ नहीं मिल सकता है। हमने माइक्रोफाइनेंस उद्योग की संतुष्टि के लिए सभी शर्तों पर काम कर लिया है।’ श्रीनिवास ने कहा, ‘यह हेयरकट लेने के समान होगा। राष्ट्रीय स्तर पर तीन से साल की अवधि के लिए यह 10 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा नहीं होगा।’
PunjabKesari
IBC की शर्तें
आईबीसी के तहत ‘नई शुरुआत’ के लिए कई सीमाएं हैं, जिसमें कर्जदार की सकल सालाना आय 60,000 रुपए से अधिक नहीं होना भी शामिल है। कर्जदार की संपत्ति का कुल मूल्य 20 हजार रुपए और माफी के लिए पात्र कर्ज 35 हजार रुपए से ज्यादा नहीं होना चाहिए। आईबीसी के मुताबिक, इसके साथ ही ऐसे व्यक्ति के पास अपना आवास भी नहीं होना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News