गौतम अडानी की कंपनी को बड़ा झटका, सेबी ने IPO पर लगाई रोक

punjabkesari.in Saturday, Aug 21, 2021 - 02:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बिजनेसमैन गौतम अडानी की अगुआई वाले अडानी ग्रुप को मार्केट रेगुलेटर सेबी से बड़ा झटका लगा है। सेबी ने खाद्य तेल कंपनी अडानी विल्मर लि.(एडब्ल्यूएल) के IPO पर रोक लगा दी है। रोक लगाने की वजह अडानी एंटरप्राइजेज के खिलाफ फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टमेंट (FPI) की जांच है। कंपनी IPO के जरिए 4,500 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में थी।

सेबी पहले भी IPO पर रोक लगा चुकी 
सेबी के नियम के मुताबिक IPO के लिए आवेदन करने वाली कंपनी की किसी डिपार्टमेंट में जांच चल रही हो तो उसके IPO को 90 दिन तक मंजूरी नहीं दी जा सकती है। इसके बाद भी IPO को 45 दिन के लिए टाला जा सकता है। जून 2021 में भी सेबी ने लो-कॉस्ट एयरलाइन गोफर्स्ट के IPO पर भी रोक लगा दी थी, क्योंकि उसके प्रमोटर के खिलाफ जांच चल रही थी।

1999 में हुई थी अडानी विल्मर की स्थापना  
अडानी विल्मर की स्थापना वर्ष 1999 में हुई थी। यह अडानी समूह और सिंगापुर की कंपनी विल्मर का ज्वाइंट वेंचर है। कंपनी खाद्य तेल के अलावा बासमती चावल, आटा, मैदा, सूजी, रवा, दालें और बेसन जैसे सेगमेंट्स में कारोबार करती है। अगर कंपनी की आईपीओ की योजना सफल हो जाती है, तो यह बाजार में सूचीबद्ध होने वाली अडानी समूह की सातवीं कंपनी होगी। अडानी ग्रुप की सूचीबद्ध कंपनियों में अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी पावर, अडानी टोटल गैस और अडानी ग्रीन एनर्जी शामिल हैं।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News