टेलीकॉम कंपनियों की बढ़ी मुश्किलें, 31 मार्च तक करना होगा 10% AGR बकाए का भुगतान

punjabkesari.in Tuesday, Sep 22, 2020 - 10:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारती एयरटेल और वोडाफोन आईडिया सहित कई टेलीकॉम कंपनियों को भले ही सुप्रीम कोर्ट से एजीआर बकाए (AGR Dues) को चुकाने के लिए 10 साल की मोहलत मिल गई हो, लेकिन उन्हें एजीआर बकाए का 10 फीसदी भुगतान 31 मार्च, 2021 से पहले हर हाल में करना ही होगा। टेलीकॉम विभाग (DoT) के सूत्रों ने बताया कि भले ही किसी कंपनी ने इस साल एजीआर बकाए के कुछ हिस्से का भुगतान किया हो, तब भी उन पर जितना AGR Dues है, उसके 10 फीसदी का भुगतान 31 मार्च से पहले करना होगा। 

यह भी पढ़ें- त्यौहारों से पहले महंगी हो सकती है एलईडी TV, वित्त मंत्रालय लगाएगा आयात शुल्क

सरकारी सूत्रों ने बताया कि इस वित्त वर्ष के अंत तक इन टेलीकॉम कंपनियों को AGR Dues के रूप में कम से कम 12,921 करोड़ रुपए का भुगतान करना होगा, इसमें में 80 फीसदी राशि का भुगतान भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को करना है। 

टेलीकॉम विभाग (DoT) का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनियां इस वित्त वर्ष के अंत तक 10 फीसदी एजीआर बकाए का भुगतान करने के लिए बाध्य है। DoT के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगले वित्त वर्ष से टेलीकॉम ऑपरेटर्स 10 किस्तों में AGR Dues का भुगतान कर सकते हैं। अधिकारी के मुताबिक 31 मार्च तक भारती एयरटेल को 4398 करोड़ रुपए और वोडाफोन आइडिया को 5825 करोड़ रुपए का भुगतान करना होगा। आपको बता दें कि वोडाफोन आइडिया पर कुल 58,254 करोड़ रुपए AGR Dues है और Airtel पर यह 43,980 करोड़ रुपए है।

यह भी पढ़ें-  Alert! एप्स के जरिए हो रही धोखाधड़ी, लाखों लोगों के बैंक खाते हो चुके हैं खाली

BSNL को 583.5 करोड़ चुकाना होगा
हालांकि, आईडिया वोडाफोन ने अब तक 7,854 करोड़ रुपए और भारती एयरटेल ने 18,004 करोड़ रुपए का AGR Dues का पेमेंट कर दिया है लेकिन फिर भी इन दोनों कंपनियों को बकाया राशि का 10 फीसदी पेमेंट करना होगा। वहीं, बीएसएनएल और एमटीएनएल ने अब तक किसी भी तरह के AGR Dues का पेमेंट नहीं किया है। बीएसएनएल को इस वित्त वर्ष के अंत तक 583.5 करोड़ रुपए और MTN को 435 करोड़ रुपए का पेमेंट करना है। टेलीकॉम विभाग के अधिकारी ने कहा कि इस पेमेंट के लिए DoT किसी भी टेलीकॉम कंपनी को डिमांड नोटिस नहीं भेजेगी, उन्हें खुद से यह पेमेंट करना है। उन्हें सुप्रीम कोर्ट का आदेश स्पष्ट रूप से मालूम है।

यह भी पढ़ें-  RBI के पूर्व गवर्नर और डिप्टी गवर्नर ने बैंकिंग सिस्टम की हालत सुधारने के बताए उपाय 

Jio पर नहीं है कोई बकाया
टेलीकॉम विभाग के अधिकारी ने कहा कि रिलायंस जियो देश की इकलौती कंपनी है जिसपर कोई AGR Dues नहीं है। Jio ने 195.18 करोड़ रुपए का एजीआर बकाया चुका दिया है। आपको बता दें कि टेलीकॉम कंपनियों पर कुल 1.47 लाख करोड़ रुपए AGR Dues है। इनमें कई कंपनियां दिवालिया हो गई हैं या उस प्रॉसेस से गुजर रही हैं। इनमें रिलायंस कम्युनिकेशंस पर 21,139 करोड़ रुपए एजीआर बकाया है। वहीं, एयरसेल पर 10,229 करोड़ रुपए, एस टेल पर 55.67 करोड़ रुपए और Etisalat DB पर 31.81 करोड़ रुपए का AGR Dues है। 

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News