सोना खरीदने से पहले रहें सावधान, सस्ते के चक्कर में कहीं हो न जाएं कंगाल

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 02:19 PM (IST)

नई दिल्लीः त्योहारी मौसम शुरू होते ही सोने की डिमांड में तेजी आने लगी है। सोना खरीदने की चाहत, बाजार की गहमागहमी और ढेरों ऑफरों के बीच कई बार ग्राहक धोखा खा जाता है। सोने की मांग में तेजी को देखते हुए गोल्ड की ठगी का कारोबार भी शुरू हो गया है। बाजार में इन दिनों सस्ता सोना भी बिक रहा है।
PunjabKesari
विदेश से आता है पाउडर
खबरों के मुताबिक दिल्ली के कुछ ज्वेलर सोने में एक खास तरह का पाउडर मिलाकर बेच रहे हैं। इससे सोने की कीमत काफी कम हो जाती है और ग्राहक भी सस्ते सोने के लालच में फंसकर धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है। खास किस्म का ये पाउडर सोने में इस तरह मिलाया जाता है कि जांच में भी जल्दी से इसका पता लगाना मुश्किल है। यह पाउडर सीमेंट जैसा होता है जो विदेशी बाजारों से भारत लाया जाता है।
PunjabKesari
जांच में नहीं आता पाउडर
पाउडर का जांच-पड़ताल करना मुश्किल है। इसलिए शक होने पर अगर कोई जांच कराई जाती है तो ज्वेलरी को पूरा गलवाना पड़ता है। ग्राहकों को सावधानी रखने के लिए किसी भी तरह के डिस्काउंट या लकी ड्रॉ के फेर में नहीं पड़ना चाहिए। ज्वेलर बताते हैं कि सिर्फ सोने की चेन ही नहीं दूसरी ज्वेलरी में भी इस पाउडर को मिलाया जा रहा है।
PunjabKesari
धोखाधड़ी से बचने के तरीके

  • हॉलमार्क ज्वेलरी ही खरीदें: हमेशा हॉलमॉर्क वाली ज्वेलरी ही खरीदें। हॉलमार्क लगी ज्वेलरी इस बात की गारंटी है कि ज्वेलरी शुद्ध है क्योंकि यह निशान भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा दिया जाता है।
  • बिल की पक्की पर्ची ही लें: सिक्का या ज्वेलरी खरीदते वक्त कच्ची पर्चियां लेकर कुछ पैसा बचाने का ट्रेंड है। लेकिन यह गलत धारणा है। कई बार वापसी के वक्त ज्वेलर खुद ही अपनी कच्ची पर्ची नहीं पहचानते, इसलिए पक्का बिल जरूर लें।
  • शुद्धता प्रमाणपत्र लेना न भूलें: गोल्ड ज्वेलरी खरीदते वक्त आप सर्टिफिकेट लेना न भूलें। सर्टिफिकेट में गोल्ड की कैरेट क्वॉलिटी भी जरूर चेक कर लें।
     

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News