31 दिसंबर तक इन राज्यों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय रहते निपटा लें जरूरी काम

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 02:17 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें क्योंकि 31 दिसंबर तक अलग-अलग वजह से कुछ राज्‍यों में 6 से 7 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में यह जरूरी है कि बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें। दरअसल, 31 दिसंबर तक पूर्वोत्तर के राज्‍य-मिजोरम, सिक्‍किम और मेघालय में बैंकों की छुट्टियों सबसे ज्यादा हैं। मिजोरम की राजधानी आइजोल में क्रमश : 22, 24, 25, 26, 29 और 31 दिसंबर को बैंकों की छुट्टी है। इसी तरह मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में क्रमश: 18, 22, 24, 25, 26, 29 और 30 दिसंबर को बैंक बंद रहेंगे। जबकि सिक्‍किम की राजधानी गंगटोक में 22, 25, 27, 28 और 29 दिसंबर को बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

PunjabKesari

क्‍या है वजह
दरअसल, अगले 18 दिसंबर को मेघालय के चर्चित कवि और साहित्‍यकार यू सोसो थाम की पुण्यतिथि है। यही वजह है कि इस दिन शिलॉन्ग में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 22 दिसंबर को रविवार को साप्‍ताहिक अवकाश की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

PunjabKesari

इसी तरह शिलॉन्ग और आइजोल में क्रिसमस फेस्टिवल के लिए लगातार तीन दिन-24, 25, 26 दिसंबर को बैंकों की छुट्टी रहेगी। जबकि सिक्‍किम की राजधानी गंगटोक में 25 दिसंबर को क्रिसमस के अलावा लोसूंग/नामसूंग के त्‍योहार की वजह से 27-28 दिसंबर को बैंक बंद रहेंगे।

इसके बाद 29 दिसंबर को रविवार की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा। शिलॉन्ग में स्‍वतंत्रता सेनानी उ कियांग नंग्बाह की पुण्यतिथि की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी। 31 दिसंबर को नए साल की पूर्वसंध्‍या पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे।

PunjabKesari

बता दें कि नागरिकता संशोधन बिल की वजह से बीते कुछ दिनों से पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में बवाल मचा हुआ है। इसका असर भी बैंकों के कामकाज पर पड़ रहा है। पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के अलावा गोवा में 19 दिसंबर को लिबरेशन डे की वजह से बैंक बंद रहेंगे। जबकि 25 दिसंबर को क्रिसमस की वजह से देशभर के बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

ऐसे में जरूरी है कि आप छुट्टियों की जानकारी रखें ताकि बैंकिंग के काम कराने में कोई दिक्‍कत न हो। बैंकों की छुट्टियों की जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर विजिट कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News