बाबा रामदेव ने बदली रुचि सोया की किस्मत! 103 दिनों में 8818% चढ़े शेयर

punjabkesari.in Monday, Jun 29, 2020 - 05:14 PM (IST)

नई दिल्लीः बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने पिछले हफ्ते पिछले साल दिवालिया हो चुकी रुचि सोया को खरीदा था और इस साल इस कंपनी के शेयर ने कमाल कर दिया है। पिछले साल जहां रुचि सोया दिवालिया हो चुकी थी वहीं इस साल मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से यह स्टॉक एक्सचेंज की टॉप 60 कंपनियों में शामिल हो गई है। आखिर ऐसी क्या वजह रही कि एक साल के भीतर कंपनी के शेयरों में इतनी जबरदस्त रैली आई है। एनालिस्ट को इस तेजी के पीछे कोई बुनियादी वजह नजर नहीं आ रही है। लिहाजा वो चाहते हैं कि मार्केट रेगुलेटर कंपनी की जांच करे।

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, 27 जनवरी को रुचि सोया दोबारा शेयर बाजार में लिस्ट कराया गया था। जनवरी से लेकर अब तक रुचि सोया के शेयर 8818 फीसदी चढ़ चुका है। शुक्रवार को कंपनी के शेयर 1507 रुपए पर बंद हुआ। इसी के साथ कंपनी की मार्केट वैल्यू सिर्फ 103 कारोबारी सत्र में 500 करोड़ रुपए से बढ़कर 44,600 करोड़ रुपए पहुंच गया है। मार्च तिमाही के नतीजे जारी करने के बाद सोमवार को रुचि सोया के शेयरों में 5 फीसदी की गिरावट आई। अब इसके शेयर 1431.95 रुपए पर कारोबार कर रहे हैं।

मार्केट कैप के लिहाज से देखें तो रुचि सोया अब ल्यूपिन, टॉरेंट फार्मा, टाटा स्टील, अंबुजा सीमेंट, HPCL, ग्रासिम, पंजाब नेशनल बैंक, हिंडाल्को, UPL, कोलगेट पामोलिव और हैवेल्स इंडिया से भी बड़ी कंपनी बन चुकी है।

क्या है एनालिस्ट्स की राय?
हालांकि रुचि सोया के शेयरों की इस तेजी से एनालिस्ट प्रभावित नहीं हैं। उनका मानना है कि सेबी को इस बात की जांच करनी चाहिए कि शेयरों में आई इस तेजी की वजह क्या है। बाजार के जानकारों का कहना है कि रेगुलेटर को कंपनी से यह पूछना चाहिए कि वह कब 25 फीसदी मिनिमम पब्लिक होल्डिंग की शर्त पूरी करेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News