एशिया के सबसे बड़े दानवीर बने अजीम प्रेमजी, इस साल 52750 करोड़ रुपए के शेयर किए दान

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 12:40 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की दिग्गज आईटी कंपनियों में शुमार विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी एशिया के सबसे बड़े दानवीर बन गए हैं। प्रेमजी ने इस साल 760 करोड़ डॉलर (52,750 करोड़ रुपए) की वैल्यू के विप्रो के शेयर दान किए। वे अब तक 2,100 करोड़ डॉलर (1.45 लाख करोड़) की वैल्यू के शेयर समाज सेवा के कामों के लिए दे चुके हैं। फोर्ब्स की ओर से जारी एशिया के 30 सबसे बड़े दानवीरों की सूची में प्रेमजी सबसे आगे हैं।
PunjabKesari
30 सबसे बड़े परोपकारियों की लिस्ट जारी 
प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैग्जीन ने ऐसे अरबपतियों, उद्योगपतियों और सेलेब्रिटीज को लिस्ट में शामिल किया जो एशिया-पैसिफिक क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं के समाधान की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। फोर्ब्स ने बुधवार को एशिया-पैसिफिक के 30 सबसे बड़े परोपकारियों की लिस्ट जारी की। प्रेमजी 30 जुलाई को विप्रो के चेयरमैन पद से रिटायर हो गए। उनका अजीम प्रेमजी फाउंडेशन शिक्षा से जुड़ा हुआ है। 19 साल पुरानी ये संस्था देशभर के 2 लाख स्कूलों के साथ मिलकर शिक्षा की बेहतरी के काम करती है।
PunjabKesari
लिस्ट में से भारतीय भी शामिल
इसमें प्रेमजी के अलावा भारत के अतुल निसार और किरण मजूमदार शॉ भी शामिल हैं।  हेक्सावेयर टेक्नोलॉजी के फाउंडर और चेयरमैन निसार ने इस साल 15 लाख डॉलर (10.5 करोड़ रुपए) की रकम दान की। उन्होंने ये राशि मुंबई के पास स्थित गर्ल्स स्कूल अवसर एकेडमी को दी। ये एकेडमी सुविधाओं से वंचित बच्चियों को निशुल्क शिक्षा देती है। बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ और पति जॉन शॉ ने यूके की ग्लासगो यूनिवर्सिटी के लिए जुलाई में 75 लाख डॉलर (52.5 करोड़ रुपए) दिए थे।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News