नवंबर में यात्री वाहनों की सेल्स 19% लुढ़की, जानें क्या है कारण

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 04:35 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ऑटोमोबाइल की रिटेल सेल्स नवंबर में 3 फीसदी की कमी आई। ऑटोमोबाइल डीलरों की निकाय फाडा ने बुधवार को बताया कि चिप की कमी और दक्षिण भारत में भारी बारिश ने पैसेंजर व्हीकल और टू-व्हीलर समेत विभिन्न क्षेत्रों में वाहनों की बिक्री को प्रभावित किया। FADA की रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर में कुल ऑटो सेल्स का रजिस्ट्रेशन 18,17,600 यूनिट रहा, जो कि पिछले साल की समान अवधि से 2.7 फीसदी कम है। नवंबर 2020 में यह आंकड़ा 18,68,068 यूनिट था।

नवंबर 2021 में पैसेंजर व्हीकल्स के 2,40,234 यूनिट सेल्स हुए, जो कि पिछले साल की समान अवधि में 2,98,213 यूनिट से 19.44 फीसदी कम है। इसी तरह पिछले महीने दोपहिया वाहनों की सेल्स भी गिरकर 12,33,855 यूनिट हो गई। नवंबर, 2020 में यह 14,44,762 यूनिट थी।

कॉमर्शियल व्हीकल की सेल्स में आई तेजी
नवंबर 2020 में बिके 50,180 यूनिट ट्रैक्टर के मुकाबले इस साल केवल 45,629 यूनिट ट्रैक्टर ही बिके। हालांकि कॉमर्शियल व्हीकल और तिपहिया वाहनों का रजिस्ट्रेशन पिछले साल के मुकाबले थोड़ा बढ़ा है।

चिप की कमी रही बड़ी वजह
FADA प्रेसीडेंट विंकेश गुलाटी ने कहा कि शादियों और त्योहारों का सीजन होने के बावजूद नवंबर महीने में वाहनों की बिक्री के लिए अच्छा नहीं रहा है। साउथ इंडिया में हो रही बारिश ने भी माहौल खराब किया। उन्होंने कि जब तक ग्रामीण भारत सुधार के संकेत नहीं दिखाता, ओवरऑल रिटेल बिजनेस कमजोर बना रहेगा। पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट को अभी भी सेमीकंडक्टर की कमी का सामान करना पड़ रहा है।

गुलाटी ने कहा कि नए प्रोडक्ट्स के लॉन्च होने से ग्राहकों का इंटरेस्ट तो बना हुआ है लेकिन सप्लाई की कमी के कारण सेल्स नहीं हो पा रही है। वाहनों के लिए वेटिंग पीरियड बढ़ने से ग्राहकों को इसे खरीदने की इच्छा में कमी देखी जा रही है। वहीं टू-व्हीलर सेगमेंट में खरीदारी की कमी देखी जा रही। शादियों के सीजन ने भी इसमें कोई मदद मदद नहीं की।

Omicron वेरिएंट को लेकर सतर्क इंडस्ट्री
FADA ने कहा कि आने वाले समय में चिप की कमी के हालात सुधरेंगे, इससे वाहनों की वेटिंग पीरियड में कमी आएगी और रिटेल सेल्स में इजाफा होगा। टू-व्हीलर सेगमेंट में वुद्धि को प्रोत्साहन देने के लिए हम एक बार फिर सभी OEM से आकर्षक ऑफर्स की उम्मीद कर सकते हैं।

इसके साथ ऑटो उद्योग कोरोना के नए वेरिएंट Omicron को लेकर बेहद सतर्क नजर आ रहा है और उम्मीद जताई है कि भारत में कोरोना की तीसरी लहर न आए। FADA ने केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों से भी वैक्सीनेशन प्रोग्राम में तेजी लाने का आग्रह किया है और सभी कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन कराने को कहा है, ताकि एक बार फिर से देश को कोरोना महामारी के लहर का सामना न करना पड़े।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News