कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार का बड़ा फैसला, ऑटोमोबाइल कंपनियां बनाएंगी वेंटिलेटर्स

punjabkesari.in Monday, Mar 30, 2020 - 02:48 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स को वेंटिलेटर्स बनाने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ऑटोमोबाइल कंपनियों ने इस संबंध में काम करना शुरू कर दिया है। भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड को अगले दो महीनों में लोकल मैन्युफैक्चरर्स के साथ मिलकर 30 हजार वेंटिलेटर्स बनाने हैं। अभी देश के अलग अस्पतालों में 14 हजार से ज्यादा वेन्टीलेटर्स कोरोना के मरीजों के लिए उपलब्ध हैं।

नोएडा के Agva healthcare को एक महीने में 10 हजार वेंटिलेटर बनाने हैं। अप्रैल के दूसरे हफ्ते से इनके वेंटिलेटर्स की सप्लाई शुरू हो जाएगी। DRDO अगले हफ्ते से हर दिन 20 हजार N99 मास्क बनाएगा। अभी देशभर के अस्पतालों में 11 लाख 95 हजार N95 मॉस्क स्टॉक में है। दो घरेलू मैन्युफैक्चरर्स हर दिन 50 हजार N95 मास्क बना रहे हैं। अगले हफ्ते तक ये हर दिन एक लाख बनाये जाएंगे। रेड क्रॉस ने आज 10 हजार पीपीई यानी पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट डोनेट किया है 20 लाख पीपीई के लिए साउथ कोरिया को ऑर्डर दिया गया है।

मारुति सुजु​की बनाएगी वेंटिलेटर और मास्क
कोरोना वायरस महामारी से मुकाबले में देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) भी शमिल हो गई है। कंपनी ने वेंटिलेटर, मास्क और अन्य सुरक्षात्मक उपकरण बनाने के लिए कुछ कंपनियों से समझौता किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News