नीरव मोदी के 110 करोड़ के फ्लैटों समेत इन संपत्तियों की हो रही नीलामी, ED ने शुरू की कानूनी प्रक्रिया

punjabkesari.in Saturday, Jun 04, 2022 - 04:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी की कई संपत्तियों की नीलामी के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने कानूनी प्रक्रिया शुरू की है। ईडी ने नीरव मोदी के वर्ली स्थित समुद्र महल में 110 करोड़ के तीन फ्लैट, ब्रीच कैंडी में एक फ्लैट, नीरव मोदी का अलीबाग बंगला, एक पवन चक्की और एक सौर ऊर्जा परियोजना की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की है। नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से 6,500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है। ईडी इसी रकम को वसूलने के लिए नीरव मोदी की संपत्तियों की नीलामी कर रही है। सूत्रों के अनुसार इस नीलामी से ईडी को कुछ सौ करोड़ रुपए प्राप्त होंगे।

एक व दो जून को भी हुई थी नीलामी
ईडी और इनकम टैक्स विभाग पहले नीरव मोदी के लग्जरी, फैशन और आर्ट से जुड़े आइटम्स, अधिकांश पेंटिंग्स, वाहन और घड़ियों की नीलामी से 130 करोड़ रुपए से वसूल चुकी है। एक और दो जून को ईडी की ओर से नीरव मोदी की 1.8 करोड़ रुपए की दो घड़ियों सहित लग्जरी आइटम्स की नीलामी की गई थी। इसके जरिए 2.17 करोड़ रुपए वसूले गए थे। नीलाम हुई प्रमुख संपत्तियों में 90.5 लाख, 89.5 लाख और 19.16 लाख रुपए की तीन घड़ियां शामिल थीं। इसके अलावा 22.38 लाख रुपए की एक कलाकृति और 12.91 लाख व 11.09 लाख रुपए के दो हैंडबैग भी इस नीलामी में शामिल थे। 

नीरव मोदी ने इस तरह की थी घोखाधड़ी
नीरव मोदी ने लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LOU) के माध्यम से मुख्य रूप से दुबई और हांगकांग में निर्यातकों को भुगतान जारी करने का अनुरोध करते हुए बढ़े हुए आयात बिल जमा करके पीएनबी को धोखा दिया था। निर्यातकों की कंपनी मोदी के कंट्रोल वाली फर्जी कंपनियां थीं। हर बार मोदी बैंक से एलओयू राशि बढ़ाने का अनुरोध करता था और फिर उस पैसे के बड़े हिस्से का इस्तेमाल देय तिथि से पहले बैंक की पिछली एलओयू राशि का भुगतान करने के लिए करता था लेकिन भुगतान में चूक के बाद 2018 में उसके इन तरीकों का खुलासा हो गया। इसके बाद नीरव मोदी अपने परिवार के साथ देश छोड़कर भाग गया।

ईडी ने नीरव मोदी और उनके परिजनों की 4,400 करोड़ रुपए की कुल अचल और चल संपत्ति कुर्क की है। जिनमें से अधिकारियों ने 1,400 करोड़ रुपए की संपत्ति को जब्त करने का आदेश जारी किया। यह आदेश सरकारी प्राधिकरण को बकाया वसूलने व नीलामी के लिए इन संपत्तियों पर कब्जा करने का अधिकार देता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News