अशोक लेलैंड ईवी के लिए अलग संयंत्र लगाएगी, वैकल्पिक ईंधन पर करेगी 500 करोड़ रुपए का निवेश

punjabkesari.in Sunday, Feb 20, 2022 - 11:11 AM (IST)

नई दिल्लीः हरित परिवहन के भविष्य को लेकर उत्साहित हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड ने देश में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उतारने के लिए एक नया विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना बनाई है। इसके साथ ही चेन्नई की कंपनी की अपने वाणिज्यिक वाहनों की श्रेणी के लिए सीएनजी, हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक जैसे वैकल्पिक ईंधनों पर आधारित पावरट्रेन विकसित करने को 500 करोड़ रुपए का निवेश करने का भी इरादा है।

कंपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए अपनी ब्रिटेन की इकाई स्विच मोबिलिटी के जरिए पहले ही 20 करोड़ डॉलर (करीब 1,500 करोड़ रुपए) के निवेश की घोषणा कर चुकी है। वाणिज्यिक वाहन कंपनी का लक्ष्य अपने इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो का विस्तार करने के साथ-साथ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों की बदलती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नए इंजन विकसित करने का है।

अशोक लेलैंड के कार्यकारी चेयरमैन धीरज हिंदुजा ने कहा, ‘‘स्पेन में हम एक विनिर्माण संयंत्र और शोध एवं विकास केंद्र के साथ आ रहे हैं और अगले कुछ वर्षों में इसे और आगे बढ़ाने की योजना है। भारत में हम अशोक लेलैंड के पास उपलब्ध संसाधनों का महत्तम इस्तेमाल करना चाहते हैं।’’ हिंदुजा ने कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि बहुत जल्द हमें एक अलग संयंत्र की भी जरूरी होगी। हमारी प्रबंधन टीम इस पर गौर कर रही है।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी ने नए संयंत्र के लिए कोई समयसीमा तय की है, उन्होंने कहा कि बहुत कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में वृद्धि पर निर्भर करेगा।

‘‘हम उपलब्ध सभी अवसरों और विकल्पों को देख रहे हैं, ताकि अगर बाजार को अधिक उत्पादों की आवश्यकता हो, तो क्षमता कभी समस्या नहीं बने। इसलिए मैं अभी इसके लिए तारीख नहीं बता सकता। लेकिन हमने अपने सभी विकल्पों को खुला रखा है।’’ हिंदुजा ने कहा, ‘‘फिलहाल कंपनी अगले दो वर्षों के लिए उत्पादन क्षमता के बारे में काफी संतोषजनक स्थिति में है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम काफी संतोषजनक स्थिति में हैं। मान लीजिए, 24 महीने। अशोक लेलैंड स्विच के लिए आवश्यक इलेक्ट्रिक उत्पाद प्रदान करने में सक्षम होगी।’’

कंपनी की ईवी योजनाओं के बारे में उन्होंने कहा कि ‘दोस्त’ और ‘बड़ा दोस्त’ मॉडलों का इस्तेमाल घरेलू और दक्षेस के बाजारों की जरूरत कों पूरा करने के लिए किया जाएगा। हिंदुजा ने कहा, ‘‘हम स्विच के नजरिये से हम हल्के वाणिज्यिक वाहन (एलसीवी) की बिल्कुल नई श्रृंखला के उत्पादन पर भी विचार कर रहे हैं। यह यूरोप, ब्रिटेन और अमेरिकी बाजारों के लिए होगा।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी ने दोस्त और बड़ा दोस्त का विद्युतीकरण किया है और इनके प्रोटोटाइप पहले से चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्विच के परिप्रेक्ष्य से देखें, तो हम 2022 की चौथी तिमाही में इलेक्ट्रिक एलसीवी का उत्पादन शुरू कर पाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News