क्रिप्टोकरेंसी को मंजूरी देने से रिजर्व बैंक को होगा बड़ा नुकसानः डी सुब्बाराव

punjabkesari.in Friday, Dec 10, 2021 - 10:49 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है और जल्द ही चालू शीतकालीन सत्र में इसे लेकर बिल पेश किया जा सकता है। इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि क्रिप्टोकरेंसी को मंजूरी देने से केंद्रीय बैंक को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। 

धन आपूर्ति पर नियंत्रण नहीं रहेगा 
आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव ने डिजिटल करेंसी पर बात करते हुए अपनी राय रखी। उन्होंने कहा कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी को मंजूरी दिए जाने पर केंद्रीय बैंक धन आपूर्ति और मुद्रास्फीति प्रबंधन पर नियंत्रण खो सकता है। क्योंकि, क्रिप्टो एल्गोरिदम की मदद से चलता है। सुब्बाराव एक वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि भारत में केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) जारी करने का मामला शायद मजबूत ना हो क्योंकि इसमें पूंजी नियंत्रण का पहलू शामिल है। 2008 से 2013 तक आरबीआई गवर्नर रहे सुब्बराव ने कहा कि सीबीडीसी को भी मजबूत डाटा संरक्षण कानूनों की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि इस तरह के कानूनी ढांचे की कमी के चलते केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) को सही तरह से मैनेज करने में मुश्किलें हो सकती थी। मुझे उम्मीद है आरबीआई द्वारा लागू की जाने वाली डिजिटल करेंसी को इस कानून से लाभ मिलेगा। हमें यह समझना है कि मजबूत डाटा सुरक्षा ढांचे की अनुपस्थिति इससे पहले भी देश में कई अन्य पहलुओं में चिंता का विषय रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News