आईफोन के बाद आईपैड भी भारत में बनाएगी Apple, चीन से कारोबार शिफ्ट करने की तैयारी में कंपनी

punjabkesari.in Friday, Feb 19, 2021 - 01:28 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना का मेक इन इंडिया अभियान पर व्यापक असर दिखने लगा है। अमेरिकी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल भी योजना के तहत भारत में आईपैड बनाने की तैयारी कर रही है। कंपनी चीन से अपना कारोबार शिफ्ट करना चाहती है और सरकार से प्रोत्साहन लेने पर विचार कर रही है। एप्पल के सूत्रों ने बताया कि स्मार्टफोन निर्यात को बढ़ावा देने के लिए शुरू हुई पीएलआई योजना में भारत सरकार ने करीब 50 हजार करोड़ का प्रोत्साहन देने का ऐलान किया है। एप्पल भी इसका लाभ उठाना चाहती है और चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता फॉक्सकान के जरिये भारत में आईपैड विनिर्माण की तैयारी में है। इसके लिए शुरुआती निवेश 20 हजार करोड़ हो सकता है। 

PunjabKesari

चीन और अमेरिका के साथ जारी व्यापार युद्ध और कोविड-19 महामारी के बाद कंपनी ने रणनीति में बदलाव किया है। अभी एप्पल के ज्यादातर आईपैड का उत्पादन चीन में होता है, जबकि लैपटॉप वियतनाम में बनता है। एप्पल 2017 से आईफोन का असेंबल भारत में कर रही है।  

PunjabKesari

स्मार्टवॉच उत्पादन को भी मिलेगा बढ़ावा 
पीएलआई योजना के तहत सरकार अगले दो महीने में स्मार्टवॉच जैसे पहने जाने वाले उत्पादों को भी शामिल करने की तैयारी में है। इसके लिए 5 हजार करोड़ का शुरुआती फंड जारी हो सकता है। सरकार ने एप्पल से कहा है कि भारत में आईपैड विनिर्माण गैर चीनी कंपनी के साथ मिलकर किया जा सकता है। एप्पल के देश में तीन सहयोगी हैं, फॉक्सकान, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News