एप्पल इंडिया का रेवेन्यू 29% बढ़कर 13,756 करोड़ रहा, कई गुना बढ़ा मुनाफा

punjabkesari.in Sunday, Nov 08, 2020 - 12:07 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दिग्गज टेक कंपनी एप्पल का भारतीय कारोबार लगातार ग्रोथ कर रहा है। इसका संकेत कंपनी के वित्त वर्ष 2020 के वित्तीय आंकड़ों से मिला है। बिजनेस इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म टॉफलर के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020 में एप्पल इंडिया का रेवेन्यू 29% बढ़कर 13,755.8 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। वित्त वर्ष 2019 में एप्पल इंडिया का रेवेन्यू 10,673.7 करोड़ रुपए था। टॉफलर के मुताबिक, मुनाफा कई गुना बढ़कर 926.2 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। एक साल पहले समान अवधि में 262.27 करोड़ रुपए का मुनाफा रहा था।

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में एप्पल का मुकाबला सैमसंग और वनप्लस जैसी कंपनियों से है। इसके बावजूद एप्पल ने भारतीय बाजार में तेजी से अपनी मौजूदगी को बढ़ाया है। एप्पल के CEO टिम कुक ने हाल ही में कहा था कि सितंबर तिमाही में कंपनी ने भारत में रिकॉर्ड बनाया है और इस मजबूत स्वागत का श्रेय भारत में ऑनलाइन स्टोर की लॉन्चिंग को जाता है। एप्पल ने सितंबर में देश में अपना पहला ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया था।

भारत में ही एसेंबल किया जा रहा है आईफोन-11
एप्पल विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन जैसी कंपनियों के साथ साझेदारी में कई स्मार्टफोन की एसेंबलिंग भारत में ही कर रही है। हाल ही में कंपनी ने भारत में आईफोन-11 की एसेंबलिंग का कार्य शुरू किया है। रिसर्च फर्म कैनालिस के मुताबिक, एप्पल ने भारत में डबल डिजिट ग्रोथ पर फोकस बढ़ा दिया है। कैनालिस के मुताबिक, जुलाई-सितंबर तिमाही में एप्पल  ने इस रीजन में करीब 8 लाख यूनिट का निर्माण किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News