महंगाई की एक और मारः 20% तक महंगे हो सकते हैं फ्रिज, टीवी समेत कई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 02:05 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप नया टीवी, फ्रिज, एसी या वॉशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की खरीदारी करने वाले हैं तो जल्द करें। खबर है कि इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनियां कच्चे माल के दाम में वृद्धि के चलते प्रोडक्ट की कीमतों में वृद्धि की तैयारी कर रही हैं। अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के अनुसार कंपनियां बहुत जल्द टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, एयर कंडीशनर, माइक्रोवेव आदि की कीमत में 20 फीसदी तक बढ़ोत्तरी कर सकती हैं। 

PunjabKesari

खबर के अनुसार ये कंपनियां इसी महीने कीमत वृद्धि से जुड़ा निर्णय ले सकती हैं। बताया जा रहा है कि इन कंपनियों पर कॉपर, जिंक और अल्युमिनियम के अलावा महंगे प्लास्टिक की मार पड़ रही है। हालांकि कोरोना संकट से उबर रही ये कंपनियां पिछले कई दिनों से कीमतों को लेकर दबाव में थी लेकिन अब संभव है कि ये कंपनियां दिसंबर में ही कीमतों में वृद्धि का फैसला ले लें। 

PunjabKesari

महंगे कच्चे माल ने बढ़ाई मुश्किलें 
दरअसल इस कीमत वृद्धि के पीछे मुख्य कारण कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि है। इन प्रॉडक्ट्स को तैयार करने में कॉपर, जिंक, एल्युमिनियम, स्टील, प्लास्टिक और फोमिंग एजेंट्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है। कॉपर जिंक और अल्युमिनियम की कीमतों में 20 से 40 प्रतिशत की वृद्धि हो चुकी है। वहीं प्लास्टिक की कीमतों में 30 से 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई। समंदर के रास्ते का किराया 40-50 फीसदी तक बढ़ चुका है। ग्लोबल शॉर्टेज के कारण टेलीविजन पैनल की कीमत में 100 फीसदी तक की तेजी आई है।

PunjabKesari

त्योहारों के बाद महंगाई की मार 
इंडस्ट्री के लोगों का कहना है कि फेस्टिव सीजन के दौरान हमारे पास मांग काफी अधिक थी। इसलिए हमने प्रोडक्ट महंगे करने का फैसला नहीं किया था लेकिन अब हमारी मजबूरी है कि कीमत में इजाफा करें। कीमत बढ़ाने पर मांग में आई तेजी गिर जाने की पूरी संभावना है। कई सालों के बाद कीमत में अचानक से इतनी तेजी आएगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News