बिकने वाली है सरकार की एक और कंपनी, पिछले साल कमाया था 19.07 करोड़ का मुनाफा

punjabkesari.in Sunday, Jan 30, 2022 - 01:37 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार ने प्रोजेक्ट्स एंड डेवलपमेंट इंडिया लि. (PDIL) के संभावित खरीदारों के लिए रुचि पत्र (EOI) जमा कराने की तारीख बढ़ाकर 28 फरवरी कर दी है। निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने 14 दिसंबर को रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के तहत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम में सरकार की शतप्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए शुरुआती बोलियां आमंत्रित की थीं।

इससे पहले ईओआई जमा करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी थी। कोविड-19 महामारी से उत्पन्न मौजूदा स्थिति और बोली लगाने वाली कंपनियों के आग्रह के बाद अब इसे बढ़ाकर 28 फरवरी कर दिया गया है। दीपम की वेबसाइट पर एक नोटिस में यह जानकारी दी गई है। पीडीआईएल की चुकता इक्विटी शेयर पूंजी 31 मार्च, 2021 तक 17.30 करोड़ रुपए, राजस्व 129.68 करोड़ रुपए और शुद्ध लाभ 19.07 करोड़ रुपए था।

44 साल पहले हुआ था गठन
पीडीआईएल का गठन सात मार्च, 1978 को हुआ था। यह डिजाइन इंजीनियरिंग और संबद्ध परियोजना क्रियान्वयन सेवाओं के लिए इंजीनियरिंग और सलाहकार सेवा प्रदान करती है। सरकार ने पीडीआईएल के लिए रिसर्जेंट इंडिया को लेनदेन सलाहकार नियुक्त किया है। साथ ही वह इस रणनीतिक विनिवेश प्रक्रिया का प्रबंधन भी करेगी।

पीडीआईएल की रणनीतिक बिक्री अब अगले वित्त वर्ष में पूरी होने की उम्मीद है। चालू वित्त वर्ष में सरकार ने सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश और रणनीतिक बिक्री से 12,030 करोड़ रुपए जुटाए हैं। इसमें एयर इंडिया के निजीकरण से 2,700 करोड़ रुपए और विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों में अल्पांश हिस्सेदारी बिक्री से जुटाए गए 9,330 करोड़ रुपए शामिल हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News