महंगाई की मार झेल रही जनता को एक और झटका, महंगा होने वाला है Tata नमक

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 04:18 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आटा, मैदा, तेल के बाद अब नमक महंगा होने वाला है। नमक बनाने वाली दिग्‍गज कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने टाटा सॉल्‍ट के दाम बढ़ाने के संकेत दिए हैं। महंगाई के कारण टाटा सॉल्‍ट के मार्जिन पर असर पड़ा है। इसी को देखते हुए यह फैसला लिया जा रहा है। महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए यह एक और झटका है। 

टाटा कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट्स के CEO सुनील डिसूजा का कहना है कि नमक पर महंगाई का दबाव बढ़ता जा रहा है। लिहाजा, कीमत बढ़ानी होगी। लगातार महंगाई बढ़ने से कंपनी के रेवेन्यू पर असर पड़ा है। ऐसे में अपने मार्जिन को बचाने के लिए टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने अपने प्रोडक्टों की कीमतों को बढ़ाने का फैसला किया है।

टाटा सॉल्‍ट के सबसे सस्ते नमक के एक किलो पैकेट का दाम 28 रुपए है। इसके दाम बढ़कर 28 से 30 रुपए तक हो सकते हैं। यह अलग बात है कि कंपनी ने अभी इस बारे में खुलासा नहीं किया है कि‍ दामों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी। डिसूजा ने बताया कि नमक की लागत में दो कंपोनेंट होते हैं। इन्‍हीं से कीमतें तय होती हैं। इनमें ब्राइन और ईंधन की कीमतें शामिल हैं। ब्राइन की कीमत तो पिछले साल ऊपर जाने के बाद एक जैसी है लेकिन, एनर्जी की लागत काफी ज्‍यादा हो गई है। इसी के चलते नमक के मार्जिन पर महंगाई का दबाव दिख रहा है। 

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्‍ट्स ने बीते बुधवार को पहली तिमाही के नतीजे घोषित किए थे। कंपनी फूड और बेवरेज बिजनेस में मार्केट के अंदर बढ़िया प्रदर्शन कर रही है। टाटा टी के बिजनेस के अच्छे प्रदर्शन ने नमक को लेकर दाम बढ़ाने का दबाव कम किया है। जून तिमाही में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स का प्रॉफिट सालाना आधार पर (YoY) 38 फीसदी बढ़कर 255 करोड़ रुपए हो गया है। इसके उलट पिछले साल इसी अवधि में यह 240 करोड़ रुपए था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News