फ्रॉड बैंक अकाउंट पर अनिल अंबानी को अभी राहत नहीं, 3 कंपनियों को दिल्ली HC ने दिया झटका

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 05:56 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कर्ज के बोझ में दबे अनिल अंबानी को दिल्ली हाईकोर्ट से अभी राहत नहीं मिली है। दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को एसबीआई से कहा कि वह अनिल अंबानी की कंपनियों- आरकॉम, रिलायंस टेलीकॉम और रिलायंस इंफ्राटेल के खातों पर यथास्थिति बनाए रखे। कोर्ट ने ये बात अगली तारीख तक के लिए कही है।

यह भी पढ़ें- AGR फीस कैलकुलेशन में गलती का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट पहुंचा एयरटेल

आपको बता दें कि इन खातों को बैंकों ने धोखाधड़ी वाले खातों के रूप में घोषित किया है। न्यायमूर्ति प्रतीक जालान ने तीन कंपनियों के तत्कालीन निदेशकों की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह बात कही है। याचिका में बैंकों द्वारा किसी खाते को धोखाधड़ी वाला घोषित करने के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के 2016 के सर्कुलर को चुनौती दी गई थी।

यह भी पढ़ें- अब तक 5 करोड़ से अधिक लोगों ने भरा ITR, चेक कर लें आखिरी तारीख

याचिका के अनुसार सर्कुलर ने बैंकों को खाताधारक को कोई पूर्व सूचना या जानकारी दिए बिना खातों को धोखाधड़ी के रूप में घोषित करने की अनुमति दी है, जो प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों के खिलाफ है। उनके वकीलों ने अदालत को बताया कि इस सर्कुलर के खिलाफ 2019 के बाद से ऐसी ही कई याचिकाएं दायर की गई हैं और उन मामलों में याचिकाकर्ताओं को उच्च न्यायालय ने राहत दी।

यह भी पढ़ें- RBI ने बजाज फाइनेंस पर लगाया 2.5 करोड़ रुपए का जुर्माना, जानिए क्यों?

13 जनवरी को होगी अगली सुनवाई 
इसके बाद न्यायमूर्ति जालान ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को निर्देश दिया कि वह तीन कंपनियों के खातों के संबंध में सुनवाई की अगली तारीख तक यथास्थिति बनाए रखें। अदालत ने कहा कि आरबीआई और तीन कंपनियों सहित प्रतिवादी 11 जनवरी अपना जवाब दाखिल कर सकते हैं और मामले की अगली सुनवाई 13 जनवरी को होगी। मतलब ये कि अगली सुनवाई में ये तय होगा कि अनिल अंबानी की कंपनियों के बैंक अकाउंट पर कोर्ट क्या फैसला देता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News