फैड रिजर्व की एक घोषणा ने छीनी कीमती धातुओं की चमक, औंधे मुंह आए एक्सचेंज भाव

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 11:26 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमरीका के केंद्रीय बैंक फैडरल रिजर्व द्वारा बुधवार को बढ़ रही महंगाई को लेकर की गई एक टिप्पणी से गुरुवार को पूरी दुनिया में सोने-चांदी सहित तमाम तरह के मैटल्स के दाम में भारी गिरावट देखने को मिली। बुधवार देर रात जब फैड ने महंगाई को लेकर यह बयान जारी किया तो उस समय भारतीय बाजारों में ट्रेडिंग बंद हो चुकी थी लेकिन गुरुवार को भारतीय बाजार खलते ही सोने-चांदी के भाव गिर गए और गुरुवार देर शाम मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एम.सी.एक्स.) पर सोने का अगस्त फ्यूचर गिर कर 46,744 रुपए पर पहुंच गया और बाद में रात को 11.30 बजे 47,040 पर बंद हुआ जबकि अहमदाबाद में सोने का हाजिर भाव 47,393 रुपए रहा। इसी प्रकार एम.सी.एक्स. पर चांदी के सितम्बर फ्यूचर के दाम लुढ़क कर 67,512 रुपए तक पहुंच गए और अंत में चांदी में 3770 की गिरावट के साथ 67,700 रुपए पर बंद हुई। हाजिर बाजार में भी चांदी के दाम गिर कर 69,528 पर पहुंच गए हैं। जानकार सोने-चांदी में गिरावट को खरीदारी के मौके के तौर पर देख रहे हैं। देश के कई राज्यों में लॉकडाऊन खुलने के बाद सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट के चलते ज्यूलर्स काफी खुश हैं और उन्हें लगता है कि सोने-चांदी के सस्ते होने से उन्हें अच्छे ग्राहक मिलेंगे।

अमरीकी बाजार में 85 डॉलर गिरा सोना 
फैड की घोषणा के बाद न्यूयॉर्क के कमोडिटी एक्सचेंज कॉमेक्स पर सोने के दाम बुधवार रात को ही गिर गए थे और यह अपने उच्चतम स्तर 1861 डॉलर प्रति औंस से गिर कर 1839 डॉलर आ गए लेकिन गुरुवार को इसमें गिरावट देखी गई और कॉमेक्स पर सोना 1812 डॉलर पर खुलने के बाद 1776 डॉलर तक पहुंच गया यानी 2 दिन में ही सोने के दाम में 85 डॉलर की गिरावट आई है। इसी प्रकार चांदी के दाम में कॉमेक्स में 5.20 प्रतिशत की गिरावट आई है और इसके दाम कॉमेक्स पर गिर कर 26.40 डॉलर पर पहुंच गए हैं।

फैड 2023 में बढ़ा सकता है ब्याज दरें
दरअसल फैड ने अपनी नीति की घोषणा के समय ब्याज दरों में वृद्धि तो नहीं की लेकिन कहा कि महंगाई तेजी से बढ़ रही है और हमें इसे संभालना होगा। इसके साथ ही फैड ने कहा कि ब्याज दरें 2023 में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से पहले ही बढ़ानी पड़ेंगी। फैड के इस ब्यान के बाद ही डॉलर इंडेक्स में तेजी आ गई और डॉलर में तेजी आते ही मेटल के दाम में तेज गिरावट आई गई और दुनियाभर में मैटल्स के दाम तेजी से गिरे।

रुपया 76 पैसे लुढ़का 
फैड रिजर्व की घोषणा का रुपए की कीमत पर भी असर हुआ और डॉलर के मुकाबले रुपया लुढ़क कर 74.08 रुपए प्रति डॉलर तक पहुंच गया। गुरुवार सुबह रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ 73.65 रुपए प्रति डॉलर पर खुला था और कारोबारी सत्र के दौरान लगातार कमजोर होता चला गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News