सीमा पर तनाव के बीच चीन का ये बैंक भारत को देगा 5700 करोड़ रुपये का लोन, जानिए क्यों?

punjabkesari.in Wednesday, Jun 17, 2020 - 05:43 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार को तो विवाद इतना बढ़ा कि हिंसक झड़प तक हो गई, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए। इसी बीच ये खबर आ रही है कि बीजिंग के एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) की ओर से भारत के लिए 75 करोड़ डॉलर यानी 5700 करोड़ रुपए का लोन मंजूर कर दिया गया है। ऐसे में एक बड़ा सवाल ये है कि आखिर चीनी बैंक भारत को लोन क्यों दे रहा है?

ये है लोन देने की वजह?
AIIB बैंक की तरफ से भारत को लोन कोरोना वायरस से जंग लड़ने के लिए दिया जा रहा है। इस लोन का लक्ष्य कमजोर तबके को सहायता देना है। साथ ही इससे कारोबारियों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। इस लोन का मकसद सामाजिक सुरक्षा नेटवर्क को मजबूती देना और हेल्थकेयर में सुधार करना भी है।

पहले भी दिया था लोन
बता दें कि इस बैंक ने कोरोना से निपटने के लिए भारत को मई महीने में भी 50 करोड़ डॉलर का लोन मंजूर किया था। यह लोन 10 अरब डॉलर के उस लोन का हिस्सा हैं, जिसकी घोषणा बैंक ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए की है।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। पिछले 24 घंटों के दौरान Covid-19 की वजह से 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। इसमें सबसे बड़ा हिस्सा महाराष्ट्र और दिल्ली का है। दरअसल कोरोना वायरस से हुई इन मौतों को पहले दर्ज नहीं किया गया था। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 3.50 लाख पहुंच गए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News