अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनियों को भाने लगा UP का औद्योगिक माहौल

punjabkesari.in Saturday, Aug 21, 2021 - 11:08 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः उत्तर प्रदेश का औद्योगिक माहौल अब अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनियों को भाने लगा है और वहां की तीन प्रमुख कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट, पेप्सिको और एमएक्यू सॉफ्टवेयर ने नोएडा और मथुरा में 2866 करोड़ रुपए का निवेश कर रही हैं, जिससे 7500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। 

उत्तर प्रदेश सरकार की नीतियों से प्रोत्साहित होकर इन तीन अमेरिकी कंपनियों सहित 40 से अधिक विदेशी कंपनियों ने करीब 17 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने का प्रस्ताव किया है। माइक्रोसॉफ्ट, पेप्सिको और एमएक्यू सॉफ्टवेयर ने अपनी यूनिट लगाने के लिए प्रदेश सरकार से जमीन भी ली है। माइक्रोसॉफ्ट तथा एमएक्यू सॉफ्टवेयर नोएडा में अपनी उद्यम लगाएंगे जबकि पेप्सिको मथुरा में अपनी फैक्ट्री का निर्माण शुरू कर दिया है। 

राज्य के उद्योग विभाग के अधिकारियों के अनुसार इन अमेरिकी कंपनियों के अलावा यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पाटर्नरशिप फोरम से जुड़े कई अन्य बड़े अमेरिकी निवेशक प्रदेश में निवेश करने को इच्छुक हैं। ये अमेरिकी निवेशक भारत में अमेरिका के राजदूत के जरिए प्रदेश में निवेश करने के लिए वार्ता कर रहें हैं। 

अधिकारियों के अनुसार कुछ दिन पूर्व यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पाटर्नरशिप फोरम से जुड़े उद्यमियों के साथ हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग संवाद के दौरान अमेरिकी कंपनियों ने मेडिकल इक्यूपमेंट, डिजिटल पेमेंट तथा अन्य क्षेत्रों में निवेश करने में रूचि दिखाई। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News